Heatwave: क्या आपको पता है कब किया जाता है हीटवेव का ऐलान? कैसे तय किया जाता है इसका कलर कोड? पढ़ें खबर

Heatwave: गर्मी के मौसम में भारतीय मौसम विभाग गर्मी के कारण होने वाले हीटवेव को लेकर कई राज्यों में चेतावनी जारी करता है, लेकिन क्या आपके मन में कभी यह सवाल उठा हैं आखिर कब हीटवेव की चेतावनी जारी की जाती हैं?

Rishabh Namdev
Published on -

Heatwave: गर्मी के मौसम में भारतीय मौसम विभाग गर्मी के कारण होने वाले हीटवेव को लेकर कई राज्यों में चेतावनी जारी करता है, लेकिन क्या आपके मन में कभी यह सवाल उठा हैं आखिर कब हीटवेव की चेतावनी जारी की जाती हैं कितने टेम्प्रेचर पर हीटवेव को लेकर चेतावनी दी जाती हैं, या फिर कैसे इसका कलर कोड तय किया जाता हैं? यदि आप भी इन सवालों के जबाब जानना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हैं। इस खबर में हम आपको हीटवेव को लेकर पूरी जानकारी देने वाले हैं।

दरअसल उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी से लोगों के हालात बेहाल हो रहे हैं। वहीं आपको जानकारी होगी कि हीटवेव का ऐलान करते मौसम विभाग द्वारा समय एक खास कलर कोड का उपयोग किया जाता है, जिससे लोगों को गर्मी की गंभीरता का अंदाजा हो सके। तो चलिए इसे जानते है कब कौन सा कोड इस्तेमाल किया जाता हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।