क्या आप जानते हैं अपने पैरों से स्वाद लेती है तितली, जानिए तितलियों के बारे में 10 रोचक तथ्य

Butterfly

Interesting facts about butterflies : तितली..नाम सुनते ही आंखों के सामने ढेर सारे रंग झिलमिला जाते हैं। अपनी रंग और सौंदर्य से आकर्षित करने वाली तितली की जीवन यात्रा भी बेहद दिलचस्प है। एक अंडे से निकला कैटरपिलर जिसे लार्वा कहते हैं। ये पौधे की पत्तियों को खाकर बड़ा होता है। फिर इसके चारों ओर कड़ा खोल बन जाता है जिसे प्यूपा कहा जाता है। कुछ समय बाद प्यूपा को तोड़कर निकलती है तितली। 

‘तितली उड़ी..उड़ती चली’

तितली..जिसका दिमाग बहुत तेज़ होता है। साथ ही इसकी देखने, सूंघने, स्वाद चखने और उड़ने के साथ अलग अलग जगहों को पहचानने की क्षमता भी अद्भुत है। फूलों के साथ इसका बहुत ही खास रिश्ता है। ये फूलों से पराग चूसकर अपना पेट भरती है। इसी के साथ ये परागगण की वाहक भी होती है। अपनी वयस्क उम्र में आने के बाद ये सामान्यतया उसी पौधे के पास वापस आ जाती है, जहां इसने अपना शुरुआती समय बिताया होता है। तितली का जीवनकाल 30 से 45 दिन का होता है। दुनियाभर में तितलियों की हजारों प्रजातियां पाई जाती है और अब तक सबसे तेज उड़ने वाली तितली की पहचान जायंट बर्डविंग के रूप में हुई है जो सोलमन आईलैंड पर पाई जाती है। तितलियों की कई विशेषताएं होती हैं और आज हम आपको इस सुंदर जीव के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं।

तितलियों के बारे में रोचक तथ्य

  1. आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि तितली पैरों से अपने खाने का स्वाद लेती है। उनकी स्वाद ज्ञानेंद्री उनके पैरों में होती है। अब तक संभवत: तितली ही दुनिया की ऐसी प्रजाति पहचानी गई है, जो पैरों से स्वाद ग्रहण करती है।
  2. मादा तितलियां नर तितलियों की तुलना में बड़ी होती है। इनका आकार बड़ा होता है और ये हमेशा पत्तियों पर अंडे देती हैं।
  3. तितली में सुनने की क्षमता नहीं होती है। लेकिन वो वाइब्रेशन महसूस कर सकती है।
  4. इसी तरह वो सूंघने के लिए नाक नहीं बल्कि अपने एंटीना का उपयोग करती है। तितली के सिर पर लगे एंटीना से वो किसी भी वस्तु की गंध का पता लगाती सकती है।
  5. आप इसके साइज पर मत जाइये। इतना छोटी होने के बावजूद ये करीब 17 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकती है।
  6. कई तरह के शोध के पात पता लगाया गया है कि तितलियां भविष्य देख सकती है। इसका अर्थ ये है कि वो एक दिन पहले ही अगले दिन के मौसम का अंदाजा लगा सकती है।
  7. इस छोटे से कीट में इतनी खूबियां है जिनका हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते। एक तितली का आंख में 6000 लैंस होते हैं और ये पराबैंगनी किरणों को देख सकती हैं जिन्हें इंसान भी नहीं देख सकते।
  8. तितली के रंग बिरंगे पंख हमें सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तितली की पीठ पर असर में चार पंख होते हैं। असर में तितली के पंख पारदर्शी होते हैं। लेकिन हमारी आंखों को उसमें जो रंग और पैटर्न दिखता है उसकी वजह है तितली के पंखों के ऊपर बनी पतली परत, जो प्रकाश के परावर्तन से बनती है।
  9. तितलियां ठंडे खून वाली प्राणी होती हैं। ये तभी उड़ सकती हैं जब उनके शरीर का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से ऊपर हो। और क्योंकि इनका खून ठंडा होता है इसलिए ये अपने शरीर के तापमान को कंट्रोल नहीं कर पाती है और कम तापमान में वो उड़ भी नहीं पाती है।
  10. वैज्ञानिक शोध के अनुसार कई वयस्क तितलियां अपने भोजन को पूरी तरह से पचा लेती हैं। इनके शरीर से किसी तरह का अपशिष्ट बाहर नहीं निकलता है।

(डिस्क्लेमर : ये सारी जानकारी विभिन्न वैज्ञानिक शोध के बाद आधारित सामग्री से प्राप्त की गई है। इसे लेकर हम किसी तरह का दावा नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News