आप भी हैं मीठा खाने के शौकीन, एक बार जरूर लें भारत की इन स्वादिष्ट मिठाइयों का आनंद

विविधताओं से भरा हुआ भारत अपने अलग-अलग राज्य, वहां के शहरों और उनकी खासियतों के लिए पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको देश के अलग-अलग इलाकों में मिलने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Famous Sweets

Famous Sweets: भारत एक ऐसा देश है। जिसे अपनी संस्कृति और परंपराओं के लिए दुनिया भर में पहचाना जाता है। यहां के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग धर्म, संस्कृति और परंपरा को मानने वाले लोग रहते हैं। इन सभी लोगों का रहन-सहन, पहनावा, बोली और खानपान अलग-अलग है। यही कारण है कि भारत को विविधताओं से भरा हुआ देश कहा जाता है।

जब आप भारत के अलग-अलग राज्य और वहां के शहरों में जाएंगे तो आपको एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने को मिल जाएगा। भारत में आपको खाने के साथ मीठा खाने को अवश्य मिलेगा। आप यहां के किसी भी राज्य में चले जाएं वहां कोई ना कोई ऐसी मिठाई जरूर होगी जिसका स्वाद आपको दीवाना बनाने का काम करेगा। अगर आप भी मीठा खाने का शौकीन है तो आपको कुछ प्रसिद्ध मिठाइयां जरूर खानी चाहिए। चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं।

भारत की प्रसिद्ध मिठाइयां (Famous Sweets)

आगरा का पेठा

आगरा वैसे तो अपने ताजमहल की वजह से प्रसिद्ध है। जब भी इस जगह का नाम सामने आता है तो लोगों को ताजमहल की याद आ जाती है। लेकिन इस ऐतिहासिक इमारत के अलावा यह शहर अपनी स्वादिष्ट मिठाई पेठा के लिए भी प्रसिद्ध है। वैसे तो पेठे देशभर में खाने को मिल जाते हैं लेकिन आगरा के स्वाद की बात अलग है।

मथुरा का पेड़ा

हर व्यक्ति जीवन में एक बार भगवान श्री कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा घूमने जरूर जाना चाहता है। देश ही नहीं बल्कि यह जो कभी देश में भी प्रसिद्ध है। अगर आप घूमने फिरने की शौकीन है तो आपके यहां जरूर जाना चाहिए। अगर आप यहां जा रहे हैं तो आपको मथुरा के पेड़े का स्वाद जरूर लेना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि द्वापर युग में सबसे पहले माता यशोदा ने अपने बाल गोपाल के लिए पेड़े बनाए थे।

मुरैना की गजक

ठंड के मौसम में हम सभी को गजक खाना अच्छा लगता है। सेहत के लिहाज से इसे काफी अच्छा माना गया है और यह बहुत स्वादिष्ट भी होती है। वैसे तो सभी जगह गजक मिल जाती है लेकिन मुरैना की गजक का नाम देशभर में फेमस है। अपने अनु के इस बात के कारण इसे जीआई टैग मिल चुका है। एक बार आपको इसका स्वाद जरूर लेना चाहिए।

बंगाल का रसगुल्ला

जिसने रसगुल्ला नहीं खाया समझिए उसने बंगाल का असली स्वाद चखा ही नहीं है। वैसे तो देश के कई हिस्से में आपको रसगुल्ला मिल जाएगा लेकिन बंगाल का जो स्वाद है वह अपने आप में बहुत अनूठा है। बंगाली बोली जितनी मीठी है उतना ही मीठा यहां का व्यंजन भी है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News