Popular Food: इन 4 स्वादिष्ट थालियों के दीवाने हैं भारतीय, पर्यटकों की भी है पसंदीदा

भारत के हर राज्य की अपनी संस्कृति और विशेषता है, जो उसे दूसरी जगह से अलग बनाती है। चलिए आज हम आपको अलग-अलग जगह पर मिलने वाले स्वादिष्ट थाली के बारे में बताते हैं।

Popular Food

Popular Food: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक खूबसूरत देश है। यहां आपको विभिन्न संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन, खानपान का मिश्रण देखने को मिलेगा। यहां के हर राज्य की अपनी संस्कृति, खूबसूरती और खानपान है।

मध्य प्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र सभी जगह संस्कृति तो अलग है ही खाने पीने का स्वाद भी अलग मिलता है। हर राज्य की अपनी कोई ना कोई खासियत है या खास व्यंजन है जिसके लिए उसे पहचाना जाता है। आज हम आपको भारत के अलग अलग राज्यों में मिलने वाली प्रसिद्ध थालियों के बारे में बताते हैं।

गोअन थाली

जो लोग गोवा घूमने जा रहे हैं उन्हें एक बार इसका स्वाद जरूर लेना चाहिए। गोवा में आपको काफी मात्रा में सीफूड और नॉनवेज खाने को मिलेगा। अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो इस थाली में आपको एक से बढ़कर एक व्यंजन मिलेंगे।

भोजपुरी थाली

भोजपुरी के नाम से ही जाहिर है आपको बिहार के इलाके में मिलेगी। हालांकि यह आपको देश के अन्य हिस्सों में भी मिल सकती है। इसमें लिट्टी चोखा, सत्तू का पराठा, भरभरा, दही, काले चने, बालूशाही, गुरमा परोसा जाता है।

हरियाणी थाली

यह हरियाणा की सबसे प्रसिद्ध और बेस्ट थाली है। इसमें आपको खिचड़ी, बाजार की रोटी, अलसी की पिन्नी, मीठे चावल, भूरी घी रोटी, बेसन मसाला रोटी और छाछ खाने को मिलेगी।

कश्मीरी थाली

जो लोग नॉन वेजिटेरियन खाने के शौकीन हैं उनके लिए यह थाली बेस्ट है। इसमें आपको राजमा, कबाब, गोश्त यखनी, कश्मीरी दम आलू, कश्मीरी पुलाव, खट्टे बैंगन और रायता खाने को मिलेगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News