Popular Food: दुनियाभर में फेमस है ये 5 इंडियन डिश, लाजवाब स्वाद बनाता है इन्हें खास

इस दुनिया के हर देश की अपनी संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन और खानपान है। लेकिन खानपान का जो स्वादिष्ट स्वाद भारत में मिलता है। वह कहीं और मिल पाना मुश्किल है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन के बारे में बताते हैं।

Popular Food

Popular Food: दुनिया भर में आपको अलग-अलग वैरायटी की व्यंजन खाने को मिल जाएंगे। हर देश का अपना कल्चर और स्वाद है जो उसे दूसरे से अलग बनाता है। लेकिन भारत है कैसा देश है जहां का स्वाद इतना निराला है कि देश और विदेश सभी जगह से आने वाले लोगों को यह बहुत पसंद आता है। भारत के हर राज्य की अपनी परंपरा, संस्कृति और खूबसूरती है। इसी के साथ हर जगह का अपना-अपना स्वाद भी है जो लोगों के बीच प्रसिद्ध है।

जब आप राजस्थान जाएंगे तो आपको दाल बाटी चूरमा खाने को मिलेगा। वहीं मध्य प्रदेश में नमकीन बहुत ही बेस्ट होता है। गुजराती व्यंजन लोगों का दिल जीत लेते हैं साथ ही उत्तर प्रदेश बिहार जैसे राज्य भी खानपान के मामले में पीछे नहीं है। भारत में शाकाहारी व्यंजन की भरमार मिलती है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

पनीर टिक्का

पनीर के टुकड़ों को ग्रिल करके बनाई जाने वाली यह दिशा बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। इस मसाले के मिश्रण के साथ मिलाया जाता है और पुदीने की चटनी के साथ ही है बहुत टेस्टी लगता है।

छोले भटूरे

यह ऐसे डिश है जो भारतीयों को बहुत पसंद आती है। मसालेदार छोले की सब्जी को डीप फ्राई भटूरे के साथ खाया जाता है और इसके साथ सलाद परोसा जाता है। यह बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है जो दिल्ली जैसी जगह पर खास तौर पर पसंद किया जाता है।

दाल मखनी

यह मुख्य रूप से पंजाबी व्यंजन है, लेकिन इसे पूरा भारत में पसंद किया जाता है। दाल मखनी दाल में मक्खन का क्रीम डालकर बनाई जाने वाली एक सब्जी है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। कोई इसे पराठे और नान के साथ खाता है तो कोई इसे तवा या तंदूरी रोटी के साथ खाना पसंद करता है।

मसाला डोसा

मसाला डोसा वैसे तो साउथ इंडियन रेसिपी है लेकिन इंडियन लोगों के बीच यह काफी फेमस है। विदेश से आने वाले लोग भी इसे काफी पसंद करते हैं। आलू से भरा हुआ यह कुरकुरा डोसा नारियल की चटनी के साथ बहुत स्वादिष्ट लगता है।

लिट्टी चोखा

यह भारत के खूबसूरत राज्य बिहार का सबसे स्वादिष्ट और प्रसिद्ध व्यंजन है। जिस तरह से राजस्थान में दाल बाटी चूरमा पसंद किया जाता है इस तरह से बिहार में लिट्टी चोखा बनाया जाता है। यहां बनने वाली लिट्टी बाटी की तरह ही नजर आती है लेकिन इसके अंदर मसाले की फीलिंग होती है। वहीं इसके साथ परोसा जाने वाला चोखा भटे को मैश करके अन्य सब्जियां मिलाकर तैयार किया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News