Health Tips: वेट लॉस के साथ कई गंभीर बीमारियों को दूर करता है आलूबुखारा, आज ही डाइट में करें शामिल

आलूबुखारा में फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन्स (के, सी, बी6) जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं।

plums

Benefit of Plums: अक्सर शरीर कई बीमारियों से जूझता रहता है। इसका मुख्य वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल होता है। शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए पोषक तत्वों से युक्त फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। ऐसे में आलूबुखारा आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद पहुंचाता है। आपको बता दें यह लाल रंग का होता है, जोकि स्वाद में खट्ठा मीठा होता है। वहीं इसमें फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन्स (के, सी, बी6) जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आंखों की रोशनी के लिए

आलूबुखारा आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है, जोकि आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए

आलूबुखारा शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। अगर आपको कोल्स्ट्रॉल बढ़ने की समस्या है तो इसे जरूर अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर आपको कोल्स्ट्रॉ बढ़ने से होने वाली बीमारियों से बचाता है।

दिमाग के लिए

आलूबुखारा खाने से दिमाग को काफी फायदा मिलता है। यह दिमाग को तनाव, डिप्रेशन आदि समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण दिमाग को एकाग्र करने में मदद करत है।

वेट लॉस में फायेदमंद

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो आलूबुखारा को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसका सेवन वजन को कम करने में काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व मोटापे को कम करने में मदद करता है।

पाचन के लिए

इसके अलावा आलूबुखारा पाचन के लिए भी लाभकारी साबित होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन को ठीक करने में मदद करता है, जिससे कब्ज, एसिडिटी जैसी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। साथ ही इससे पेट साफ होने में भी मदद मिलती है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News