Weight Gain: क्या आप भी दुबलेपन से हैं परेशान, इस तरह करें केले का सेवन, आसानी से बढ़ेगा वजन

Weight Gain: केले वजन बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन फल है। यह प्राकृतिक रूप से मीठा, कैलोरी में उच्च और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

weight gain

Weight Gain: कुछ लोग बढ़ते वजन से परेशान है तो वहीं कुछ लोग वजन न बढ़ाने की वजह से परेशान है। हम अक्सर वजन कैसे कम कर सकते हैं इसके लिए क्या खाना चाहिए क्या एक्सरसाइज करनी चाहिए इन सब के बारे में बात करते हैं लेकिन आज हम खासतौर पर इस बारे में बात करेंगे कि आखिर वजन कैसे बढ़ाया जाए। वजन बढ़ाना और घटाना दोनों ही अपने आप में बड़ा टेंशन है। 

जो लोग हद से ज्यादा दुबले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं उन लोगों के लिए केले का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। केले को सादा भी खाया जा सकता है, लेकिन इसे सादा खाने से कई बार कब्ज और सर्दी की शिकायत होने लगती है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए केले को अलग-अलग प्रकार से खाया जा सकता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन किन-किन तरीकों से किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं।

केले में क्या क्या पोषक तत्व पाए जाते हैं

केले में अच्छा कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। यह फल फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे भी तत्व पाए जाते हैं।

किस तरह करें केले का सेवन

1. बनाना शेक

2 पके हुए केले
1 कप दूध
1/2 कप दही
1 बड़ा चम्मच शहद
1/4 कप बादाम, पिस्ता या अखरोट (कटे हुए)
सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे नाश्ते या वर्कआउट के बाद पिएं।

2. केले का पैनकेक

1 कप मैदा
1/2 कप बेकिंग पाउडर
1/2 कप चीनी
1/4 कप दूध
1 अंडा
1 बड़ा चम्मच तेल
2 पके हुए केले
सभी सामग्री को एक बाउल में मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। नॉन-स्टिक पैन में थोड़ा तेल गरम करें और पैनकेक बना लें।

3. केले का सलाद

2 पके हुए केले
1 कप दही
1/2 कप शहद
1/4 कप बादाम, पिस्ता या अखरोट (कटे हुए)
सभी सामग्री को एक बाउल में मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। इसे नाश्ते या मिठाई के रूप में खाएं।

4. केले का स्मूदी

2 पके हुए केले
1 कप दूध
1/2 कप दही
1 बड़ा चम्मच शहद
1/4 कप पालक या हरी सब्जियां (कटी हुई)
सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे नाश्ते या वर्कआउट के बाद पिएं।

5. केले का ओट्स

1 कप ओट्स
2 कप दूध
1/2 कप पानी
1 पका हुआ केला
1 बड़ा चम्मच शहद
1/4 कप बादाम, पिस्ता या अखरोट (कटे हुए)
एक बर्तन में दूध, पानी और ओट्स डालकर उबाल लें। ओट्स के नरम होने पर गैस बंद कर दें। केला, शहद और नट्स डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे नाश्ते या मिठाई के रूप में खाएं।

इन बातों का रखें ध्यान

1. वजन बढ़ाने के लिए, आपको अपनी कैलोरी की मात्रा बढ़ाने की आवश्यकता है। केले के साथ अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें जैसे कि अंडे, चिकन, मछली, फल, सब्जियां, और साबुत अनाज।

2. वजन बढ़ाने के लिए, आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता है। व्यायाम मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है, जो आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है।

3. पर्याप्त नींद लेना वजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। नींद के दौरान, आपका शरीर मांसपेशियों का निर्माण और मरम्मत करता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News