नहाने के पानी में रोजाना मिलकर नहाएं 5 चीजें, चमकदार त्वचा के साथ मिलेंगे ये फायदे

Avatar
Published on -
Glowing Skin Ideas

Glowing Skin Ideas : शरीर को स्वस्थ बनाए रखने और साफ सुथरा रखने के लिए रोजाना स्नान करना बेहद जरूरी माना जाता है। कई लोग ठंडे पानी से स्नान करते हैं तो कई लोग गर्म पानी से, वहीं कई लोग सर्दियों के मौसम में स्नान करने से बचते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। रोजाना स्नान करने से सेहत को कई सारे फायदे पहुंचते हैं। शरीर में भी फुर्ती बनी रहती है। साथ ही स्किन की भी अच्छी देखभाल हो जाती है।

आज हम आपको स्नान करने के पानी में कुछ ऐसी चीजों को मिलने के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करती है साथ ही वो चीजें सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में –

Glowing Skin Ideas : पानी में मिलाएं ये 5 चीजें

कपूर

नहाने के पानी में अगर आप कपूर मिलाकर रोजाना स्नान करेंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदे सेहत से जुड़े देखने को मिलेंगे। इससे आप सभी तरह के संक्रमण से भी बचे रहेंगे। वहीं आपके शरीर में भरपूर एनर्जी बनी रहेगी। ज्योतिष शास्त्र में भी पानी में कपूर मिलाकर नहाने के काफी ज्यादा फायदे बताए गए हैं।

नीम के पत्ते

नीम के पत्तों को अगर पानी में मिलाकर रोजाना नहाया जाता है तो इससे शरीर में मौजूद इन्फेक्शन दूर होता है। इतना ही नहीं शरीर की थकान भी खत्म हो जाती है। साथ ही त्वचा में निखार आने लगता है। अगर आप भी त्वचा से जुड़े इंफेक्शन से परेशान है और उसे जड़ से खत्म करना चाहते हैं, साथ ही त्वचा पर ग्लो लाना चाहते हैं तो रोजाना नीम के पत्तों को पानी में मिलाकर स्नान करें। इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

फिटकरी

पानी में रोजाना फिटकरी मिलाकर नहाने के भी काफी ज्यादा फायदे बताए गए हैं। कहा जाता है कि पानी में सेंधा नमक और फिटकरी मिलाकर अगर कोई व्यक्ति नहाता है तो उसके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही स्किन भी हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है।

बेकिंग सोडा

नहाने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर अगर कोई व्यक्ति नहाता है तो उसके शरीर के कई तरह के विषैला पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। यह स्किन पर चमक लाने के साथ-साथ बॉडी डिटेन करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

केसर

रोजाना नहाने के पानी में केसर के चार-पांच धागे डालकर अगर कोई व्यक्ति नहाता है तो उसकी त्वचा पर सोने जैसा निखार आने लगता है। दरअसल केसर में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुंडे भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ त्वचा की रौनक बढ़ाने में मदद करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News