Pedicure At Home: गर्मी आते ही सताने लगा है टैनिंग का डर, बिना किसी खर्च के घर पर ऐसे करें पेडिक्योर, चमकने लगेंगे हाथ-पैर

Pedicure At Home: आप घर पर आसानी से बिना खर्चे के पेडिक्योर करके टैनिंग को दूर कर सकते हैं और अपने पैरों को चमकदार और सुंदर बना सकते हैं।

tanning

Pedicure At Home: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में सबसे ज्यादा लोगों को टैनिंग का ही डर लगता है। इस मौसम में कितने ही अपने हाथ पैर को बचाकर रखें फिर भी टैनिंग हो ही जाती है। आपने अक्सर देखा होगा कि गर्मियों के मौसम में पैरों में फुटवेयर के निशान बन जाते हैं आधा पैर काला और आधा पैर गोरा नजर आता है। गर्मियों में तेज धूप के कारण हाथ-पैरों की त्वचा टैन हो जाती है। टैनिंग के कारण त्वचा का रंग काला पड़ जाता है और रूखी हो जाती है। लेकिन चिंता न करें! आप घर पर ही पेडिक्योर करके टैनिंग को दूर कर सकते हैं और अपने पैरों को चमकदार बना सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या को दूर करना चाहते हैं, और अपने पैरों को साफ और टैनिंग फ्री रखना चाहते हैं। तो हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप घर पर आसानी से बिना किसी खर्च के पेडीक्योर कर सकती हैं, तो चलिए जानते हैं।

घर पर पेडिक्योर करने के लिए आवश्यक सामग्री

1. नेल कटर
2. नेल ब्रश
3. नेल फाइल
4. क्यूटिकल रिमूवर
5. क्यूटिकल पुशर
6. स्क्रब
7. फेस मास्क
8. मॉइश्चराइजर
9. नेल पेंट

घर पर पेडिक्योर करने की विधि

पैरों को धोएं: सबसे पहले, अपने पैरों को गुनगुने पानी और साबुन से अच्छी तरह से धो लें।

नेल कट करें: नेल कटर से अपने नाखूनों को एक समान आकार में काट लें।

नेल फाइल करें: नेल फाइल से अपने नाखूनों को चिकना और सुंदर बना लें।

क्यूटिकल रिमूवर लगाएं: क्यूटिकल रिमूवर लगाकर क्यूटिकल्स को नरम करें।क्यूटिकल पुशर से क्यूटिकल्स को पीछे धकेलें।

स्क्रब करें: पैरों को स्क्रब से अच्छी तरह से रगड़ें। इससे टैनिंग और मृत त्वचा हट जाएगी।

फेस मास्क लगाएं: पैरों पर फेस मास्क लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

पैरों को धो लें: गुनगुने पानी से पैरों को अच्छी तरह से धो लें।

मॉइश्चराइजर लगाएं: पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें।

नेल पेंट लगाएं: अपनी पसंद का नेल पेंट लगाएं।

टैनिंग दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

चावल

चावल का आटा एक प्राकृतिक स्क्रब है जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। 2 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पैरों और हाथों पर लगाकर 10 मिनट बाद धो लें।

नींबू

नींबू के रस में शहद मिलाकर पैरों और हाथों पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। इससे काफी हद तक टैनिंग दूर हो जाती है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव है तो नींबू का इस्तेमाल कम करें, वरना जलन और रैशेज हो सकते हैं।

दही

टैनिंग हटाने के लिए दही का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जा सकता है। दही में हल्दी और बेसन मिलाकर पैक बनाकर पैरों और हाथों पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। इसके अलावा दही और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट भी टैनिंग को काफी हद तक दूर कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच दही में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। और इस पेस्ट को अपने पैरों और हाथों पर लगाएं फिर 20 मिनट बाद धो लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News