Beauty Tips : इन घरेलू उपायों से पाएं त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा

इन घरेलू उपायों से अपनी स्किन को चमकदार और निखरी हुई बना सकते हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सुंदर दिखना किसे पसंद नहीं होता। हर व्यक्ति अपनी त्वचा (skin)को लेकर काफी सीरियस रहता है। हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग (glowing skin)और एक्ने फ्री (acne free) हो। लेकिन सभी के लिए ये संभव नहीं होता। बिजी लाइफस्टाइल के कारन अधिकतर लोग अपनी स्किन की केयर नहीं कर पाते है। जिस से उनकी स्किन डल और बेजान हो जाती है। वही कई लोगों को मुहासों की समस्या के कारन चेहरे पर दाग पद जाते हैं। इसके अलावा प्रदूषण युक्त वातावरण एवं धूल-मिट्टी के कारण भी चेहरे की चमक खो जाती है। अगर आप भी इन सब परेशानियों से जूझ रहे है तो आप इन घरेलू उपायों से अपनी स्किन को चमकदार और निखरी हुई बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें…..Jabalpur News: वित्त विभाग और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 9 करोड़ की संपत्ति को 80 लाख में किया नीलाम

चेहरे पर लगाएं केले का फेसपैक
हर किसी के घर में केला (banana) तो ज़रूर होता है। आप आपको जानके हैरानी होगी की वजन बढ़ने के साथ-साथ केला चेहरे के लिए भी लाभकारी होता है। आधे पके हुए केले को दूध के साथ पीसकर फेसपैक बना कर चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। यह चेहरे की डल स्किन को दूर करता है।

चेहरे पर लगाएं चावल का फेसपैक
चावल (rice) को पीसकर और दूध (milk) में मिलाकर फेसपैक बना लें। इसमें आधा चम्मच शहद (honey) लेकर अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगा लें। दस मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो या तीन बार रिपीट करें। चेहरे से दाग-धब्बों के निशान दूर करने में ये काफी लाभदायक है। चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय में यह उपाय असरदार है।

चेहरे पर लगाएं पपीते का फेसपैक
पपीते (papaya) में मौजूद एंजाइम चेहरे को चमक देने में काफी फायदेमंद हैं। शहद त्वचा में नमी प्रदान करता हैं और त्वचा को मुलायम बनाता है। आधा कप पके हुए पपीते को मसलें, और उसमें एक चम्मच शहद मिला कर चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा चमक उठेगा।

चेहरे पर लगाएं टमाटर का फेसपैक
टमाटर (tomatoes) या अंगूर (graps) के रस को चेहरे पर लगाकर रखें और उसे पूरी तरह सूखने पर धो लें। ऐसा नियमित रूप में करने से फेस की स्किन हैल्थी होती है। और ओपन पोर्स छोटे हो जाते हैं। टमाटर स्किन लाइटनिंग होने के नुस्खे में शामिल होता है।

यह भी पढ़ें….. Shivpuri News : पुलिस को मिली बड़ी सफलता ,मवेशियों से भरा ट्रक पकड़ा