अमरूद की पत्तियों में छिपे हैं सेहत के कई राज, जानें इसके खाने के फायदे

Benefits of guava leaves

Benefits of guava leaves: अक्सर सर्दियों के दिनों में अमरूद बाजार में देखने को मिल जाते है। अमरूद के स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं अमरूद के साथ इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद फाइबर, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिनके कारण शरीर की कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

अगर पाचन क्षमता सही नहीं है तो अमरूद की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। जिनके कारण एसिडिटी, कब्ज और हाजमे को दुरूस्त करने में मदद करता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

अमरूद की पत्तियां हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल की लेवल को सामान्य करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में मदद करता है। जिसके कारण यह हार्ट की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

अलसर की समस्या में फायदेमंद

अमरूद की पत्तियां अलसर की समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिनके कारण अलसर की समस्याओं को दूर करने में फायदा मिलता है।

वजन को कम करने में फायदेमंद

बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अमरूद की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन को नियंत्रित करने में फायदा पहुंचाते हैं। बता दें अमरूद की पत्तियां कैलोरी फ्री होती हैं। जिनके कारण वजन को कंट्रोल किया जाता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो अमरूद की पत्तियों का सेवन करना शुरू कर दें। यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करता है। ऐसे में यह डायबिटीज की समस्या को दूर करने में काफी मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News