इन पांच बीमारियों से छुटकारा दिलाता है सौंफ, आज ही डाइट में करें शामिल

Benefits of Fennel

Benefits of Fennel: सौंफ का उपयोग अक्सर माउथ फ्रेसनर के तौर पर उपयोग किया जाता है। लेकिन इसके कई फायदे होते हैं। इसके सेवन से शरीर से जुड़ी ढ़ेर सारी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आपको बता दें सौंफ में एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि सौंफ खाने से सेहत को क्या क्या फायदे मिलते हैं।

मोटापा को कम करने में मददगार

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो नियमित रूप से सौंफ का सेवन करना शुरू कर दें। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मोटापे की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आपको रोज सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करना होगा।

मुंह के बदबू को करे दूर

अगर आप मुंह की बदबू की समस्या से परेशान हैं तो दिन में 3 से 4 बार सौंफ का सेवन करें। जिससे मुंह से निकलने वाली बदबू की समस्या दूर हो जाती है।

पाचन के लिए फायदेमंद

सौंफ पाचन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आपको रोजाना खाना खाने के बाद सौंफ को चबाचबाकर खाना पड़ेगा। जिससे पाचन ठी रहेगा और पेट संबंधी बीमारियां जैसे एसीडिटी, कब्ज, हाजमे की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद

सौंफ ब्ल प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि सौंफ को चबा चबाकर खाने से सलाइवा पाचक एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है। जिसके कारण ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

सौंफ का सेवन करने से आंखों की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए जैसे पोषक तत्व आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। वहीं इसके साथ ही सौंफ ब्लड को साफ रखने में भी मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News