कीवी में छिपे हैं सेहत के कई राज, जानें इसके खाने के फायदे

Shashank Baranwal
Published on -
Benefits Of Kiwi

Benefits Of Kiwi: शरीर को स्वस्थ रखने में हरी सब्जियों के साथ फलों का सेवन काफी फायदेमंद होता है। उन्हीं फलों में से एक कीवी होता है। जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। बता दें कि कीवी में विटामिन्स (ए, सी, ई, के), पोटैशियम, मैग्नीशियम, फोलेट जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर को कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं। आइए जानते हैं कि कीवी खाने के कौन कौन से फायदे शरीर को मिलते हैं।

प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मददगार

शरीर में अगर प्लेटलेट्स की कमी होती है तो कीवी को खाना काफी कारगर साबित होता है। जो कि शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद करती है। डेंगू से ग्रसित मरीज को जल्दी से बीमारी से छुटकारा पाने के लिए कीवी को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

पाचन शक्ति

शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत करने में कीवी काफी मददगार साबित होती है। इसमें मौजूद एंजाइम पेट को साफ रखता है। जिसके कारण कब्ज, एसिडिटी और हाजमे की समस्या से छुटकारा मिलता है।

चेहरे के लिए फायदेमंद

कीवी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके चेहरे की चमक को बरकरार रखने में काफी मददगार साबित होता है। बता दें इसमें पर्याप्त में विटामिन सी पाया जाता है, जो कि स्किन की ग्लो और हेल्दी रखने में मदद करती है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

कीवी डायबिटीज की समस्य से ग्रसित मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल को नियंत्रित रखने में मदद करती है। जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी होता है।

इम्युनिटी सिस्टम के लिए फायदेमंद

कीवी में मौजूद विटामिन्स और पोषक तत्व शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होने पर संक्रमण से होने वाली बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News