Best Time to Study: बच्‍चों की पढ़ाई के लिए ये समय होता है बेस्‍ट, जीवनभर याद रहती है पढ़ी हुई बातें

इस दौरान मन को कंसंट्रेट करना आसान हो जाता है। इस कारण काफी दिनों तक पढ़ी हुई चीज याद रहती है। आइए जानते हैं बच्चों के पढ़ाई का बेस्ट समय क्या है।

Best Time to Study : बड़े बुजुर्गों द्वारा अक्सर हमने यह कहते हुए सुना है कि ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पढ़ाई करने पर जीवन भर वह चीज याद रहती है। यह वह समय माना जाता है, जब दिमाग सबसे तेजी से काम करता है और आप किसी भी विषय पर अपने कॉन्सेप्ट को क्लियर कर सकते हैं। इस दौरान मन को कंसंट्रेट करना आसान हो जाता है। इस कारण काफी दिनों तक पढ़ी हुई चीज याद रहती है। आइए जानते हैं बच्चों के पढ़ाई का बेस्ट समय क्या है।Best Time to Study: बच्‍चों की पढ़ाई के लिए ये समय होता है बेस्‍ट, जीवनभर याद रहती है पढ़ी हुई बातें

यह समय होता है बेस्ट

  • ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पढ़ाई करना सही समय माना जाता है। इस समय मन ताजगी से भरा होता है और ध्यान लगाने की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा, शांतिपूर्ण माहौल में पढ़ाई करने से आपका ध्यान अधिक लंबे समय तक लगता, जिससे आपकी याददास्त बढ़ती है। ब्रह्म मुहूर्त में पढ़ाई करने से पढ़े गए विषय को आप अधिक समय तक याद रख सकते हैं।
  • बच्चों की पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा समय सुबह 4 बजे से लगभग सुबह 7:00 तक का माना जाता है। इस दौरान पढ़ाई करना बहुत ही फायदेमंद होता है। पहले जमाने में लोग इसी वक्त पर उठकर पढ़ाई करते थे और अपने बाकी के दिन अपनी दिनचर्या के अनुसार काम भी कर लिया करते थे। इससे मेमोरी लॉस की समस्या नहीं होती और आप पढ़ी गई चीजों को लंबे समय तक याद रख सकते।
  • कुछ लोग रात को अधिक प्रोडक्टिव होते हैं और रात के समय में ही अपने दिमाग को एक्टिव कर पाते हैं, जबकि कुछ लोग सुबह की ताजगी और सूर्योदय के साथ अधिक एक्टिव होते हैं। बता दें कि जब भी आपको पढ़ाई करने के लिए सबसे अच्छा समय लगता है, वही समय आपके लिए सही होता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News