नकली रिश्तेदारों से रहें सावधान, इन 4 तरीकों से करें पहचान

How to Identify Fake Relatives : हमारी जिंदगी में रिश्तेदारों का बहुत बड़ा योगदान होता है। वह हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा होते हैं। कई लोग रिश्तेदारों से खुश होकर रिश्ते को निभाते हैं, तो कुछ मजबूरी में उसे रिलेशन को आगे बढ़ाते हैं। हम सभी लोगों के जीवन में कुछ ऐसे रिश्तेदार जरूर होते हैं, जो एक तरह से सिर दर्द वाले होते हैं। हालांकि, हम सभी जानते हैं हर रिश्ते में सम्मान और समर्थन बहुत महत्वपूर्ण होता है। वहीं, रिलेटिव्स हमारे सुख और दुख के साथी माने जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आप फेक रिश्तेदारों की पहचान कर पाएंगे।

नकली रिश्तेदारों से रहें सावधान, इन 4 तरीकों से करें पहचान

इन 4 तरीकों से करें पहचान

  1. रिश्तों में भरोसा और सम्मान का होना बहुत महत्त्वपूर्ण होता है, लेकिन अक्सर हमें ऐसा दिखाने देखने को मिलता है कि रिश्तेदार आपके मुंह पर तो आपकी बहुत बड़ाई करते हैं पर पीठ पीछे आपकी बुराई करते थकते नहीं। इसलिए कभी भी अपने किसी भी रिलेटिव्स के सामने आपके परिवार की या फिर आपकी कोई भी सीक्रेट बात उनसे शेयर ना करें। कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि वह उन बातों को सुनकर आपको ही दूसरों की नजर में गिराने का प्रयास करते हैं। अगर आपके रिलेटिव में भी ऐसा कोई गुण देखने या सुनने को मिलता है, तो उनसे दूरी बनाए रखने में ही भलाई है।
  2. ऐसे भी कई रिलेटिव्स होते हैं जो आपकी फिलिंग्स की एकदम कदर नहीं करते। उन्हें केवल खुद से मतलब होता है और वह आपकी चीजों को या फिर आपको कुछ भी नहीं समझते आपकी किसी भी चीज को मुद्दा बनाकर लोगों के सामने पेश करना यह उनकी आदत में शुमार होता है। बात-बात पर आपको नीचा दिखाना, जिससे आप दुखी हो। अगर ऐसा व्यवहार आप किसी में देखें तो उनसे बचकर ही रहने का प्रयास करें।
  3. कभी-कभी हमारे रिश्तेदार हमारे साथ ऐसे व्यवहार कर सकते हैं जो हमें असहज महसूस कराता है। ऐसे समय में अक्सर धैर्य बनाए रखना जरूरी होता है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कुछ रिश्तेदार हर वक्त हमारी टांग खींचे में लगे रहते हैं और मजाक उड़ाने का कोई ना कोई बहाना ढूंढते हैं। ऐसे में आपको उनसे सतर्क हो जाने की जरूरत है क्योंकि वह आपके लिए बेहतर या अच्छा नहीं सोचते। इसलिए उनसे दूरी बनाने में आपकी भलाई होती है।
  4. कई बार ऐसा होता है कि हमारे रिश्तेदार हमें जब जरूरत होती है, तब ही याद करते हैं। जब वह किसी समस्या में गिर जाते हैं और उन्हें लगता है कि आप उनकी मदद कर सकते हैं, तो वह आपको याद करते हैं। इसके बाद वह आपको एकदम से भूल ही जाते हैं। ऐसी स्थिति में यह समझ लेना चाहिए कि ऐसे रिश्तेदार बुरे वक्त में आपका कभी साथ नहीं देने वाले। इसलिए उचित यह होगा कि आप उनसे समय रहते दूरी बना लें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News