Brahma Muhurta: जानिए ब्रह्म मुहूर्त में झाड़ू लगाना सही होता है या नहीं? इन नियमों का भी रखें ध्यान

ब्रह्म मुहूर्त का अर्थ परमात्मा का समय होता है। इस दौरान सभी देवी-देवता पृथ्वी पर घूमते हैं जोकि सुबह 4 बजे से सुबह 5:30 के बीच का माना जाता है।

Brahma Muhurta : सनातन धर्म में ब्रह्म मुहूर्त को महत्वपूर्ण और पवित्र समय माना जाता है। ब्रह्म मुहूर्त का समय सुबह का होता है, जब सूर्य उगने से पहले और लगभग चार घंटे तक का होता है। इस समय में उठकर ध्यान, प्रार्थना, ध्यान और अभ्यास करने से व्यक्ति की मानसिक और आध्यात्मिक स्थिति में सुधार होता है। इस दौरान भगवान का ध्यान करने से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक परिणाम दिखाई देने लगते हैं।

Brahma Muhurta: जानिए ब्रह्म मुहूर्त में झाड़ू लगाना सही होता है या नहीं? इन नियमों का भी रखें ध्यान

ब्रह्म मुहूर्त का अर्थ परमात्मा का समय होता है। इस दौरान सभी देवी-देवता पृथ्वी पर घूमते हैं जोकि सुबह 4 बजे से सुबह 5:30 के बीच का माना जाता है। वहीं, सनातन धर्म में यह भी बताया गया है कि ब्रह्म मुहूर्त में झाड़ू लगाना सही होता है या नहीं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इस मुहूर्त में झाड़ू लगाना चाहिए या नहीं इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं।

इन नियमों का करें पालन

  • ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, ब्रह्म मुहूर्त में झाड़ू लगाना शुभ माना जाता है। ऐसे में यदि आप झाड़ू लगाते हैं, तो नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश कर सकती है। इसके साथ ही आपको धन की हानि हो सकती है क्योंकि यह समय देवी और देवताओं का माना जाता है, जो आपसे नाराज होकर आपके घर से जा सकते हैं।
  • यदि किसी कारणवश आपको इस मुहूर्त में झाड़ू लगानी भी पड़े, तो इस बात का ध्यान रखें की घर की गंदगी को बाहर नहीं निकले। इससे आप आर्थिक संकट से घिर सकते हैं। कोशिश करें कि ऐसे मुहूर्त में झाड़ू ना ही लगाएं। वहीं, ढलती शाम के बाद भी घर में झाड़ू नहीं लगना चाहिए, क्योंकि यह समय देवी-देवताओं के आगमन का होता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News