सर्दी जुकाम के साथ इन बीमारियों को दूर करता है अजवाइन, डाइट में तुरंत करें शामिल

Ajwain Health Benefits

Ajwain Benefits: हमारे घरों की रसोईयों में कई ऐसे मसाले रखे हुए होते हैं। जिनमें कई बीमारियों को दूर करने के राज छिपे होते हैं। जिनके सेवन से बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है। उन्हीं में से अजवाइन भी है। जिसे नियमित रूप से डाइट में शामिल करने से शरीर को बहुत सी बीमारियों से छुटकारा दिलाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि अजवाइन खाने के क्या क्या फायदे होते हैं।

सर्दी जुकाम में असरदार

अक्सर मौसम बदलने पर कई मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम और वायरल की समस्याएं होने लगती है। वहीं इनसे छुटकारा दिलाने में अजवाइन काफी कारगर उपाय है। बता दें इसमें एंटी इंफ्लेमेटेरी एंटी ऑक्सीडेंट, और एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो कि इन बीमारियों को भगाने में किफायती साबित होती हैं।

त्चचा के लिए उपयोगी

अजवाइन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद एंटी फंगल गुण त्वचा संबंधित कई बीमारियों जैसे एक्जिमा, मुंहासे, फंगल इंफेक्शन को दूर करने में किफायती होती है।

पाचन को ठीक करने में मददगार

अजवाइन का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद गुण पेट को साफ रखने में मदद करता है। इसके सेवन से एसिडिटी, कब्ज और हाजमें की समस्या दूर हो जाती है।

जोड़ो के दर्द में राहत

अजवाइन का सेवन करने से जोड़ो के दर्द और गठिया की समस्या को दूर मददगार होती है। इसके लिए आपको नियमित रूप से अजवाइन का सेवन करना पड़ेगा।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक

अजवाइन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर किया जा सकता है। जिसके कारण हार्ट की समस्या में राहत मिलती है। यह हाई कोलेस्ट्रॉल को सामान्य स्तर पर लाने में मददगार साबित होती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News