बढ़ते वजन को कम करता है चिया सीड्स, इस तरह करें अपनी डाइट में शामिल

Shashank Baranwal
Published on -
Chia Seeds

Chia Seeds Benefits: आजकल वजन बढ़ने की समस्या से हर आदमी परेशान है। वजन बढ़ने के कारण लोगों को कई समस्याएं भी झेलनी पड़ती है। ऐसे में आपको समय रहते ही वजन को कंट्रोल करने के उपाय किए जाने चाहिए। आपको डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आपको अपने डाइट में ऐसे फूड को शामिल करना चाहिए जो कि वजन को कंट्रोल करने में मदद करता हो। इसके लिए आपको चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए। चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, ओमेग 3 फैटी एसिड और जिंक जैसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो कि वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि चिया सीड्स का सेवन किसके साथ कर सकते हैं।

सब्जी और खीर में करें इस्तेमाल

चिया सीड्स का इस्तेमाल आप सब्जी और खीर में मिलाकर कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। इसको नियमित रूप से सेवन करने से वजन को कम करने में मदद मिलती है।

सलाद में मिलाकर करें उपयोग

चिया सीड्स का इस्तेमाल आप सलाद के भी साथ कर सकते हैं। जैसे टमाटर, शिमला मिर्च, खीरा, आदि के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

दही चावल के साथ मिलाकर करें उपयोग

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप चिया सीड्स का इस्तेमाल दही चावल के साथ कर सकते हैं। यह वजन को नियंत्रित करने में काफी मददगार साबित होता है।

कॉर्नफ्लैक्स और ओट्स के साथ करें सेवन

चिया सीड्स का सेवन आप कॉर्नफ्लैक्स और ओट्स के भी साथ कर सकते हैं। ओट्स का सेवन वैसे भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। वहीं अगर आप चिया सीड्स को मिलाकर कर सकते हैं तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद साबित होती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News