Winter Diet : सर्दियों में करें इन 3 चीजों का सेवन, शरीर गर्म रहने के साथ एनर्जी रहेगी भरपूर

Winter Diet : सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में खुद को अंदर से गर्म रखने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं होता है।

Winter Diet : सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में खुद को अंदर से गर्म रखने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं लोग खुद को सर्दी से बचाने के लिए कुछ ऐसी चीजें खाना पसंद करते हैं जो उन्हें गर्म रखें या फिर वह हीटर, रेडिएटर, कॉफी, गरम चाय, गरम चॉकलेट जैसी गर्म तासीर के पदार्थ का खाना और पीना पसंद करते हैं।

लेकिन यह सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं होता है। ऐसे में अगर सर्दियों में आप ही खुद को गर्म रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे विंटर डाइट में इस्तेमाल किए जाने वाले फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप खुद को सर्दियों से बचा सकते हैं। इतना ही नहीं या आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद भी साबित होंगे। तो चलिए जानते हैं विंटर फूड के बारे में –

विंटर में इन 3 चीजों का डाइट में करें इस्तेमाल 

अदरक  – 

सबसे पहले बात करते हैं अदरक की अदरक सर्दियों में खाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद बताई जाती है। इसके कई आयुर्वेदिक गुण मौजूद है और एंटीबायोटिक और औषधि गुण पाए जाते हैं। जो सर्दियों से बचाने के साथ-साथ शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसे आप चाय और रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें अदरक के इस्तेमाल से आप कई सारी बीमारियों को दूर रख सकते हैं। यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करने के साथ-साथ थर्मोजेनेसिस को उत्तेजित कर सकता है। इसलिए ठंड में आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करेगा।

हल्दी – 

अब बात करते हैं हल्दी की तो हल्दी मैं कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह एक एंटीबायोटिक के रूप में काम करती है। इसमें कई सारे ऐसे गुण होते हैं जो संक्रमण एलर्जी और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो दर्द और सर्दियों से बचाने में मदद करता है। ऐसे में ठंड में आप इसके इस्तेमाल से शरीर को गर्म कर सकते हैं। साथ ही शरीर को स्वस्थ भी रख सकते हैं।

गुड़ –

अब बात करते हैं गुड़ की तो गुड़ आयुर्वेदिक के मुताबिक काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ठंड में सबसे ज्यादा गुड़ खाया जाता है। मकर सक्रांति के वक्त गुड़ के लड्डू गुड़ की चक्की गुड़ की बर्फी सबसे ज्यादा खाई जाती है। कहा जाता है कि गर्म तासीर का होता है यह शरीर में मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और गर्मी पैदा करता है इतना ही नहीं गुड़ के सेवन से खून की कमी दूर होती है। गुड में भरपूर मात्रा में फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।