कद्दू के बीज का सेवन सेहत के लिए है काफी फायदेमंद, डाइट में तुरंत करें शामिल

Pumpkin Seeds Benefits

Pumpkin Seeds Benefits: यदि आपका लक्ष्य फिट रहना और स्वच्छ भोजन करना है तो सबसे पहले आपको स्वास्थ्य के लिए नुकसानदाय भोजन और बिना सोचे-समझे नाश्ता करने की अपनी आदत को छोड़ना होगा। आपको ध्यानपूर्वक भोजन का अभ्यास करना होगा और अपने आहार में पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करना होगा। ऐसे में कद्दू के बीज का उपयोग एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। छोटे अंडाकार आकार के कद्दू के बीज जिन्हें पेपिटास भी कहा जाता है, जो कि पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं।  मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर से भरपूर बीज एक स्वस्थ और कुरकुरा नाश्ता बनाते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में हर दिन एक चौथाई कप (30 ग्राम) कद्दू के बीज खाने की सलाह देता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज का सेवन आपके हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद वसा, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा पाए जाते हैं। जिसके कारण हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद

कद्दू के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर जैसे गुण बैड कोलेस्ट्राल को कम करने में काफी मदद मिलता है। वहीं साथ ही गुड कोल्स्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मददगार

कद्दू के बीज का उपयोग शरीर में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में काफी मददगार साबित होते हैं। जिसके कारण इम्युनिटी के कारण होने वाली बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

वजन को कम करने में फायदेमंद

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो कद्दू के बीज का सेवन करना शुरू कर दें। इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन को कम करने में मददगार साबित होती है।

बालों को बढ़ाने में मददगार

छोटे बालों की समस्या को दूर करने में कद्दू के बीज काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जोकि बालों को बढ़ाने में मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News