सेहत के लिए काफी फायदेमंद है देशी घी में भीगे हुए खजूर, खाली पेट रोज करें सेवन

Dates and Ghee Benefits:

Dates and Ghee Benefits:आज की दौड़ती भागती जिंदगी में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर भोजन के साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। वहीं ड्राई फ्रूट्स में खजूर को अगर आप घी में भिगोकर खाली पेट सेवन करते हैं तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। वहीं इसका इस्तेमाल अगर आप सर्दियों के मौसम में करते हैं तो यह और भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि देशी घी में खजूर को मिलाकर सेवन करने से शरीर की कौन कौन सी बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

पाचन की परेशानी को करे दूर

अगर आप रोजाना खाली पेट देशी घी में भिगे हुए खजूर का सेवन करते हैं तो इससे पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें खजूर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि पेट को साफ रखने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज, एसीडिटी और हाजमें की परेशानी दूर होती है।

इम्युनिटी सिस्टम को करे बूस्ट

देशी घी में भिगे हुए खजूर का खाली पेट सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम बूस्ट करने में मदद मिलती है। बता दें खजूर में विटामिन ए, सी के साथ पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जोकि शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। वहीं इम्युनिटी सिस्टम बूस्ट होने पर संक्रमण जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

हड्डियों को रखे मजबूत

सर्दियों को दिनों में अगर खजूर को देशी में भिगोकर सेवन कर रहें तो यह आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। खजूर में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो कि हड्डियों और जोड़ों के दर्द को ठीक करने में मदद करता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

अक्सर सर्दियों के दिनों में हार्ट की समस्या से बढ़ने लगती है। लेकिन इन दिनों खाली पेट देशी घी में भीगे हुए खजूर का सेवन किया जाए तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है। खजूर में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद करती है। जिसके कारण हार्ट की समस्या की परेशानी कम हो जाती है। वहीं खजूर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News