Banana Peel Uses: केले के छिलके को ना समझें कचरा, चेहरे से लेकर दांतों के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

Banana Peel Uses: अक्सर हम केले खाकर उनके छिलकों को बिना सोचे-समझे कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन छिलकों में कई अद्भुत गुण छिपे होते हैं? जी हां, केले के छिलके न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, बल्कि आपके घर और बगीचे के लिए भी उपयोगी

banana

Banana Peel Uses: केला एक ऐसा फल है जो अमूमन लोगों को बहुत पसंद होता है। यह फल 12 महीने पाया जाता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि न सिर्फ यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि यह घर के कई कामों के लिए भी फायदेमंद होता है। जी हां, अक्सर केला खाने के बाद लोग छिलके फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के छिलके का इस्तेमाल करने से घर के कई काम को आसानी से किया जा सकता है। केले ही नहीं बल्कि केले के छिलके में भी ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसका इस्तेमाल कई प्रकार से किया जा सकता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि केले के छिलके का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है, यह जानने के बाद अब आप कभी भी केले के छिलके को कचरे में नहीं फेंकेंगे, तो चलिए जान लेते हैं।

केले के छिलके का इस्तेमाल किन कामों में किया जा सकता है

नेचुरल फ़र्टिलाइज़र बनाएं

अक्सर हम केले खाकर उनके छिलकों को बिना सोचे-समझे फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन छिलकों में कई अद्भुत गुण छिपे होते हैं? जी हाँ, केले के छिलके न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, बल्कि हमारे बगीचे के लिए भी एक बेहतरीन खाद का काम करते हैं। सबसे पहले, केले के छिलकों को धोकर धूप में अच्छी तरह सुखा लें। सूखने के बाद, उन्हें मिक्सी में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर को किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर रखें और जब भी आपको खाद की आवश्यकता हो, तो इसे अपने पौधों की मिट्टी में मिला लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।