Hair Care: बालों में कंडीशनर लगाने के दौरान न करें ये गलतियां, बाल हो सकते है डैमेज

Hair Care: चमकदार और स्वस्थ बाल पाना हर किसी की इच्छा होती है। इसके लिए हम कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें हेयर कंडीशनर भी शामिल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कंडीशनर करते वक्त कुछ गलतियां आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं? आइए, आज हम ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बात करेंगे जिनसे आपको बचना चाहिए।

hair care

Hair Care: हेल्दी और खूबसूरत बालों के लिए, सिर्फ़ शैंपू करना ही काफी नहीं है। बालों को उचित देखभाल और पोषण देने के लिए, एक हेयर केयर रूटीन का पालन करना ज़रूरी होता है। इस रूटीन में, शैंपू करने से पहले ऑयलिंग और शैंपू करने के बाद कंडीशनिंग शामिल है। शैंपू बालों से प्राकृतिक तेल हटा देता है, जिससे वे रूखे और बेजान हो सकते हैं। कंडीशनिंग बालों में नमी वापस लाता है, जिससे वे मुलायम और चमकदार बनते हैं। कंडीशनिंग बालों की सतह को चिकना करता है, जिससे वे अधिक चमकदार और स्वस्थ दिखाई देते हैं। कंडीशनिंग बालों को उलझने से रोकता है और उन्हें ब्रश करना आसान बनाता है। कंडीशनिंग बालों को टूटने से बचाता है और उन्हें मजबूत बनाता है।लेकिन कंडीशनिंग करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है वरना बाल अच्छे होने की वजह और ख़राब हो जाते हैं।

कंडीशनर करने के दौरान किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

1. ज़्यादा कंडीशनर का इस्तेमाल: यह सबसे आम गलती है जो लोग करते हैं। ज़्यादा कंडीशनर आपके बालों को चिपचिपा और भारी बना देता है। इसलिए, अपने बालों के प्रकार के अनुसार कंडीशनर की मात्रा का इस्तेमाल करें।

2. गलत जगह पर लगाना: कंडीशनर सिर्फ आपके बालों के सिरों पर लगाया जाना चाहिए, न कि जड़ों पर। जड़ों पर कंडीशनर लगाने से आपके बाल तेल से भरे और गंदे दिखने लगते हैं।

3. कंडीशनर को ज़्यादा देर तक नहीं छोड़ना: कंडीशनर को लगाने के बाद कुछ मिनटों के लिए छोड़ देना चाहिए, फिर अच्छी तरह धो लेना चाहिए। यदि आप इसे ज़्यादा देर तक छोड़ते हैं, तो यह आपके बालों को सूखा और बेजान बना देता है।

4. गीले बालों को कंघी करना: कभी भी गीले बालों को कंघी न करें, क्योंकि इससे वे टूट जाते हैं। अपने बालों को सूखने के बाद चौड़ी दांतों वाली कंघी से धीरे धीरे कंघी करें।

5. गलत कंडीशनर का इस्तेमाल: यदि आप अपने बालों के प्रकार के अनुसार कंडीशनर का चयन नहीं करते हैं, तो यह आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके बाल तेल से भरे हुए हैं और आप मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके बालों को और भी भारी बना देगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News