स्वप्न रहस्य : सपने में ये 5 चीजें दिखें तो होगा धन लाभ, जीवन में आएगी समृद्धि

Secret of Dreams

Dream Science :  हम हर रात नींद में जाते ही सपनों के संसार की सैर पर चल देते हैं। ये एक रहस्यमयी दुनिया है जहां कभी हम कुछ जाना पहचाना देखते हैं तो कभी नितांत अपरिचित स्थितियां और दृश्य नजर आते हैं। लेकिन आखिर हम सपने देखते क्यों हैं..क्या इनका कोई अर्थ या उद्देश्य हैं। क्या सपने हमें किसी तरह का संकेत देते हैं ?

क्या है सपनों का रहस्य

ऐसे ही कई सवालों को सुलझाने के लिए विज्ञान में कई तरह के शोध होते रहे हैं। वहीं विभिन्न स्थानों पर धार्मिक मान्यताएं भी सपनों को लेकर कई तरह की बातें कहती हैं। कई जगह मान्यता है कि सपने भविष्य का संकेत देते हैं। हालांकि विज्ञान इस बात को प्रमाणित नहीं करता है लेकिन वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यतानुसार सपनो के अर्थ बताए गए हैं। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों के संकेत बताए गए हैं। आज हम जानेंगे सपनों में इन चीजों को देखने का क्या अर्थ बताया गया है।

इस चीजों को देखने के संकेत

  • अगर सपने में चूहा दिखाई दे तो ये शुभ संकेत होता है। इसका अर्थ है कि आपको कहीं से धनलाभ होने वाला है। सपने में चूहा दिखने का अर्थ दरिद्रता दूर होने और समृद्धि आना माना जाता है।
  • सपने में गाय को देखना भी बेहद शुभ माना गया है। दूध देती हुई गाय को देखने का अर्थ है कि आपके जीवन में सुख समृद्धि आएगी। अगर चितकबरी गाय को देखते हैं तो ये इस बात का इशारा है कि व्यापार में लाभ होगा।
  • अगर सपने में सांप को उसके बिल के आसपास देखें तो ये धन प्राप्ति के संकेत हैं। इसका अर्थ होता है कि जल्द ही आपको कहीं से धन मिलने वाला है।
  • अगर सपने में सोना दिखाई तो ये भी मां लक्ष्मी की कृपा का संकेत हैं। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में धन संपत्ति का योग बनने वाला है।
  • अगर आप सपने में नृत्य करती हुई स्त्री को देखें तो ये भी बेहद शुभ होता है। इसका अर्थ है कि आने वाले दिनों में आपको धनलाभ होगा या धन मिलेगा।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News