स्वप्नशास्त्र : ये 5 सपने होते हैं बेहद शुभ, जल्द होगा भाग्योदय, धनलाभ के साथ मान सम्मान में वृद्धि

Secret of Dreams

Dream Astrology : हम सब सपने देखते हैं और अक्सर लोगों के मन में कभी न कभी ये प्रश्न भी उठता है कि आखिर सपनों के पीछे क्या रहस्य है। इस सवाल के स साथ सपनों से जुड़े और भी पहलूओं पर विज्ञान और मनोविज्ञान में कई तरह के शोध हुए हैं और अब भी जारी है। वहीं धार्मिक मान्यताओं में भी सपनों को लेकर विभिन्न अर्थ बताए गए हैं।

स्वप्न संसार का मायाजाल

कई स्थानों पर माना जाता है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। विज्ञान इस धारणा का समर्थन नहीं करता है लेकिन कई संस्कृतियों में सपनों के संकेत और अर्थ बताए गए हैं। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में अलग अलग सपनों की व्याख्या की गई है। समय, परिस्थिति और व्यक्ति के हिसाब से भी अलग सपनों के अलग अर्थ हो सकते हैं। हालांकि कई सपने ऐसे भी हैं जो सामान्यतया सबके लिए समानार्थी बताए गए हैं। आज हम जानेंगे कि सपनों में नीचे दी गई चीजें देखने का क्या अर्थ होता है।

इन सपनों के संकेत

  • सपने में फलों से लदा पेड़ देखना : अगर आपको सपने में फलों से लदा हुआ पेड़ दिखाई देता है तो ये एक शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में ढेर सारी खुशियां और मान सम्मान आने वाला है। फल फूल समृद्धि और खुशी का प्रतीक माने जाते हैं और सपने में इन्हें देखने का भी यही अर्थ है।
  • सपने में पहाड़ देखना : आप सपने में खुद को पहाड़ पर चढ़ते हुए देखते हैं तो ये आपके जीवन में आगे बढ़ने और तरक्की का इशारा है। इसका अर्थ है कि आप सफलता के शिखर की ओर बढ़ रहे हैं।
  • सपने में आम देखना : अगर कोई व्यक्ति सपने में खुद को आम खाता देखे तो इसे बेहद शुभ माना गया है। इसका अर्थ है कि आपको जल्द ही धनलाभ होने वाला है।
  • सपने में झाड़ू देखना : सपने में झाड़ू देखना बहुत शुभ है। हिंदू धर्म में झाड़ू को देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है और इसके देखने का अर्थ है कि आपके जीवन में आर्थिक समृद्धि आएगी।
  • सपने में शिव पार्वती को देखना : सपने में अगर महादेव और देवी पार्वती दिखाई दें तो ये बेहद शुभ संकेत है। अगर शिव पार्वती एक साथ दिखाई दे तो ये और अच्छा है। इसका अर्थ है कि वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा और अगर किसी का विवाह नहीं हो रहा है तो जल्दी उसे जीवनसाथी मिल जाएगा।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त सूचनाओं पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News