स्वप्नशास्त्र : सपने में गहने पहनी स्त्री दिखे तो मिलेगी सफलता, जानिए सपने में महिला को अलग अलग रूप में देखने के संकेत

Dream Science

Secret of Dreams : सपने हमारे मन की गहराइयों का प्रतिबिंब माने जाते हैं। हमारे मन में चल रही उधेड़बुन, सुख दुख, तकलीफ, चिंताएं, तनाव, उत्साह आदि सपनों के रूप में नज़र आ सकती है। अक्सर सपने हमारे मन और जीवन से जुड़े होते हैं लेकिन सपनों को लेकर इस तरह का कोई नियम नहीं है। कई बार हम कुछ ऐसे सपने देखते हैं जो हमें विस्मित कर देते हैं। इनका हमारे जीवन को कल्पनाओं से दूर दूर तक कोई संबंध नहीं होता। इसीलिए कई स्थानों पर मान्यता है कि सपने भविष्य का संकेत देते हैं।

सपनों का रहस्य

हालांकि विज्ञान इस बात का न तो समर्थन करता है न ही पुष्टि। लेकिन अलग अलग स्थानों पर वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं के अनुसार विभिन्न सपनों की व्याख्या की गई है। हमारे यहां भी ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में कई सपनों के बारे में बताया गया है। आज हम जानेंगे कि सपने में स्त्री को अलग अलग रूप में देखने के क्या अर्थ बताए गए हैं।

सपने में स्त्री को देखने के संकेत

  • अगर आप सपने में किसी सुंदर स्त्री या परी को देखते हैं तो ये शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपके घर में सुख शांति आएगी, गृह क्लेश दूर होगा और आपकी आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी।
  • सपने में अगर आप किसी स्त्री से बात करते हुए खुद को देखते हैं तो ये भी अच्छा माना जाता है। ये इस बात का संकेत है कि समाज में आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी।
  • अगर सपने में कोई महिला बहुत जोर से हंसते हुए नजर आए तो इसे अच्छा नहीं माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा सपना दिखने पर किसी तरह की मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि कोई महिला अगर मुस्कुराते हुए दिखे तो ये धन के आगमन का संकेत माना जाता है।
  • सपने में गहनों से लदी हुई या गहने पहने महिला दिखे तो ये भी शुभ है। जल्द ही आपका कोई रुका हुआ काम पूरा हो सकता है। आपको अपनी किसी योजना में सफलता मिल सकती है।
  • सपने में वृद्ध स्त्री को देखना भी शुभ माना जाता है। ये इस बात का संकेत हैं कि आपकी किस्मत खुलने वाली है। समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी और धन लाभ भी होगा।
  • अगर कोई पुरुष सपने में खुद को किसी स्त्री का आलिंगन करते हुए देखता है तो ये भी अच्छा संकेत है। माना जाता है कि उसके जीवन में कई तरह के सुख आने वाले हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News