सर्दियों में गर्माहट लाने के लिए खाएं ये पांच स्नैक्स, सेहत के लिए हैं फायदेमंद

Winter Snacks

Winter Snacks: ठंड दिन ब दिन तेजी से बढ़ रहा है। अक्सर सर्दियों के मौसम में लोगों को चाय के साथ गर्म गर्म पकौड़े का सेवन ज्यादा किया जाने लगता है। हालांकि यह चाय सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। आपको बता दें सर्दियों के दिनों में ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए, जो कि शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करें। आइए जानते हैं कि सर्दियों के दिनों में कौन कौन से स्नैक्स का सेवन करें जो कि शरीर को अंदर से गर्म रखता हो।

अखरोट

सर्दियों के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में खनिज, विटामिन पाए जाते हैं। वहीं इसको काजू या मूंगफली के साथ खाने में काफी असरदार होता है।

शकरकंद

सर्दियों के मौसम में शकरकंद का सेवन करने से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे फाइबर, खनिज, विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिनके कारण सर्दियों के दिनों में शरीर को अंदर से गर्म करने में राहत मिलती है।

मखाना

सर्दियों के मौसम में मखाने का सेवन करने से शरीर को अंदर से गर्म करने में मदद मिलती है। बता दें इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कि सेहत से जुड़ी अन्य बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। मखाना शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में काफी मदद करती है।

चिक्की

मूंगफली की चिक्की शरीर को ठंड में गर्म करने में मदद करती है। इसे डाइट में नियमित रूप में शामिल कर सकते हैं। वहीं इसके साथ ही गुड़ से युक्त चिक्की का उपयोग करना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

भुना हुआ चना

सर्दियों के मौसम में भुना हुआ चना का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। वहीं इसको नियमित रुप से सेवन करने से ठंड के दिनों में शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News