Electricity bill: क्या आपका बिजली बिल भी आता है ज्यादा? जानें कैसे कर सकते हे आप इसे नियंत्रित

Electricity bill: सर्दियों के जाने के साथ ही गर्मी का समय शुरू होने वाला है। वहीं के साथ-साथ बिजली की खपत में भी वृद्धि हो रही है। गर्मियों में कूलर, पंखा, एसी, और फ्रिज का अधिक इस्तेमाल करने से बिजली का बिल बढ़ता जा रहा है।

Electricity bill: इस बारे में चिंता करते हुए लोग बिजली की खपत कम करने के लिए कई उपायों को सोशल मीडिया पर खोज रहे हैं। हमारे पास इसमें से कुछ टिप्स हैं, जो बिजली की खपत में कमी लाने में मदद कर सकती हैं। घरेलू इंडिकेटर्स की जगह घरेलू परियोजनाओं के दौरान लगाए जाने वाले इंडिकेटर्स को लगाने से जहां तक हो सके बचा जाना चाहिए। दरअसल इंडिकेटर का सीधा प्रभाव हमारी बिजली की खपत में वृद्धि करता है, लेकिन इसमें कटौती करके यदि हम इसकी संख्या काम कर दे तो इससे महीने के अंत में हमारी जेब से 300 रुपए तक बचाया जा सकता है।

LED बल्ब है एक अच्छा ऑप्शन :

दरअसल LED (Light-Emitting Diode) जो की एक बढ़िया तकनीक है, जिसे रिसाइकल भी किया जा सकता है। यह CFLयानि (Compact Fluorescent Lamp) या अन्य किसी भी फिलामेंट बल्बों की तुलना में बिजली की खपत कम करते हैं। इसीलिए हमे घर में ज्यादा से ज्यादा LED बल्ब का उपयोग करना चाहिए। आमतौर पर एक LED बल्ब की लाइफ 50,000 घंटे से अधिक होती है।

5 स्टार रेटिंग वाले इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को पसंद करें:

बिजली दक्षता ब्यूरो (BEE) द्वारा दी गई 1 से 5 की रेटिंग को ध्यान में रखते हुए, हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को चयन करते समय 5 स्टार रेटिंग वाले आइटम्स को पसंद करना एक सुरक्षित और ऊर्जा दक्ष विकल्प हो सकता है। इससे न केवल बिजली की खपत कम होगी, बल्कि भविष्य में बिजली बिल पर भी प्रभाव कम होगा।

इन सरल उपायों को अपनाकर लोग अपनी बिजली की खपत में सुधार कर सकते हैं, जो न केवल उनके बिजली बिल को कम करेगा, बल्कि एक साथ ही ऊर्जा बचाओं में भी सहारा प्रदान करेगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News