आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए कारगर है किचन में रखी ये चीज, ऐसे करें इस्तेमाल

Eyesight Improving Tips

Eyesight Improving Tips : इन दिनों बड़े बुजुर्गों के साथ ही छोटे-छोटे बच्चों में सर दर्द और आंखों की रौशनी कम होने की शिकायत देखने को मिलती हैं। छोटे बच्चों को बड़े बड़े नंबर के चश्मे लग जाते हैं। जिसकी वजह से बड़े होकर उन्हें काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। चश्मा उनके लिए जीवनभर की घंटी बन जाता है।

ऐसे में अगर आप भी बढ़ते आंखों के नंबर की वजह से परेशान है या फिर आपके बच्चे की आंखों की रौशनी कम हो रही है और सर दर्द हो रहा है तो आज हम आपको एक रामबाण चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। उस चीज की मदद से आप अपनी और अपने बच्चों की आँखों की रौशनी को दोगुना तेज कर सकते हैं। ये सबसे ज्यादा कारगर मानी जाती है। डॉक्टर्स भी इसके सेवन की सलाह देते हैं। चलिए जानते हैं उसके बारे में –

हम बात कर रहे हैं घर के किचन में मौजूद एक ऐसी चीज की जो सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। जी हां उसका इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने से लेकर सेहत से जुड़ी कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। वह आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए भी सबसे ज्यादा कारगर मानी जाती है। वो चीज है काली मिर्ची।

काली मिर्च में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और विटामिन ए की मात्रा भी भरपूर होती है जो बेहद फायदा पहुंचाती हैं। इसके सेवन से कई तरह की समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। आंखों के लिए तो इसे रामबाण माना गया है क्योंकि इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है जो आँखों को स्वस्थ रखता है और उसकी रौशनी बढ़ाने में मदद करता है।

यहां जानें काली मिर्च के फायदे

  • काली मिर्च में विटामिन A, C और E भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी काफी ज्यादा होते हैं जो आँखों की रौशनी बढ़ाते हैं।
  • काली मिर्च में ल्यूटिन और जेएक्सैंथिन पाया जाता है जो आंखों की कई बीमारी से बचाता है।
  • आंखों की सूजन, पीलापन, लालपन सब कुछ इसके सेवन से ठीक किया जा सकता है।
  • काली मिर्च में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो आंखों के साथ ही शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • काली मिर्च में पाया जाने वाला कैप्सैसिन आंखों की मांसपेशियों को फायदा पहुंचाता है और इसकी थकान को दूर करता है।

आपको बता दे, ये तभी फायदा करती हैं जब आप रोजाना सुबह खली पेट कम से कम 10 काली मिर्च का सेवन करते हैं। अगर आप इसको नार्मल नहीं खा पा रहे हैं तो इसे नींबू पानी में मिला कर भी पी सकते हैं। उसमें आपको इसका तीखा स्वाद भी नहीं पता चलेगा और आप आसानी से इसका सेवन भी कर पाएँगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News