Flowering Plants: सदाबहार खिलते रहेंगे फूल, अपने घर में लगाएं ये 4 पौधे

Flowering Plants: क्या आप भी अपने घर में ऐसे फूल के पौधे लगाना चाहते हैं जो साल भर खोलते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ पौधे लेकर आए हैं जिन्हें आप आसानी से अपने घर की छत या फिर बालकनी में लगा सकते हैं।

gardening tips

Flowering Plants: बहुत लोगों को घर में पेड़ पौधे लगाने का शौक होता है। अपनी इसी शौक के चलते लोग अपने घर का एक हिस्सा गार्डन में तब्दील कर देते हैं वहीं जिन लोगों के घर में ज्यादा जगह नहीं होती है वे लोग घर की बालकनी और घर के छत पर तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाते हैं। पौधा लगाना बहुत ही आसान होता है लेकिन पौधों की देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है। कुछ फूल वाले पौधे ऐसे होते हैं जो प्रत्येक मौसम में फूल देते हैं। वहीं कुछ फूल वाले पौधे ऐसे भी होते हैं जो 12 महीने यानी कि साल भर फूल देते हैं। अगर आप भी अपने घर में साल भर खिलने वाले पौधे लगाना चाहते हैं, तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि आप घर में कौन-कौन से फूल वाले पौधे लगा सकते हैं।

कौन-कौन से फूल खिलते हैं साल भर

गुलाब

गुलाब का फूल सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए ही नहीं जाना जाता, बल्कि इसकी मनमोहक खुशबू भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यह फूल प्यार, सौंदर्य और रोमांस का प्रतीक माना जाता है। गुलाब के फूल विभिन्न रंगों, आकारों और सुगंधों में आते हैं, जो आपके घर और बगीचे को खूबसूरत बनाते हैं। गुलाब की मनमोहक खुशबू आपके घर और आसपास के वातावरण को तरोताजा और खुशनुमा बना देती है। गुलाब के फूल हवा को शुद्ध करते हैं और मधुमक्खियों और तितलियों जैसे परागणकों को आकर्षित करते हैं। गुलाब के पौधों को दिन में कम से कम 6 घंटे सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है। गुलाब के पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए, खासकर गर्मियों में। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं। गुलाब के पौधों को महीने में एक बार खाद देना चाहिए। आप जैविक खाद या रासायनिक उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं। मृत या क्षतिग्रस्त तनों और पत्तियों को नियमित रूप से हटाते रहें। गुलाब के पौधों को कई तरह के रोगों और कीटों से संक्रमित हो सकते हैं। इन समस्याओं का जल्द से जल्द पता लगाकर उनका इलाज करें।

सदाबहार

सदाबहार, जिसे सदासुहागिन के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय फूलों वाला पौधा है जो अपनी सुंदरता और कम रखरखाव के लिए जाना जाता है। यह पौधा मूल रूप से मेडागास्कर का है और यह विन्का या पेरीविंकल परिवार का सदस्य है। सदाबहार अपने नाम के अनुरूप होता है, क्योंकि यह पूरे साल हरा-भरा रहता है। इसमें छोटे, चमकीले पत्ते होते हैं जो किसी भी परिदृश्य में रंग का एक धब्बा जोड़ते हैं। इसके अलावा, सदाबहार विभिन्न रंगों में फूलों का उत्पादन करता है, जिनमें सफेद, गुलाबी, बैंगनी और यहां तक कि लाल भी शामिल हैं। ये फूल छोटे और तारे के आकार के होते हैं, और वे गुच्छों में खिलते हैं। सदाबहार के फूल आकर्षक होते हैं और तितलियों और मधुमक्खियों को आकर्षित करते हैं।

डाहलिया

डाहलिया मेक्सिको और मध्य अमेरिका के मूल निवासी हैं और डेज़ी परिवार से संबंधित हैं। वे बड़े, दिखावटी फूल होते हैं जो विभिन्न रंगों और आकारों में आते हैं। डाहलिया के फूल 2 इंच से लेकर 12 इंच तक व्यास के हो सकते हैं और वे सफेद, पीले, नारंगी, गुलाबी, लाल, बैंगनी और भूरे रंग सहित रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं। डाहलिया लोकप्रिय कट फूल हैं और वे उत्कृष्ट गुलदस्ते और व्यवस्था करते हैं। वे तितलियों, मधुमक्खियों और अन्य परागणकों को भी आकर्षित करते हैं। डाहलिया बगीचों,खेतों और कंटेनरों में लगाने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प हैं।

कोस्मॉस

कॉस्मॉस, जिन्हें कॉस्मोज भी कहा जाता है, डेज़ी परिवार के सदस्य हैं और मूल रूप से मेक्सिको और मध्य और दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी हैं। वे लंबे, पतले तने वाले वार्षिक फूल हैं जो 2 से 5 फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकते हैं। कॉस्मॉस फूल विभिन्न रंगों में आते हैं, जिनमें गुलाबी, सफेद, बैंगनी, लाल, पीले और नारंगी शामिल हैं। उनके फूल बड़े और चमकीले होते हैं, जिनमें कई पंखुड़ियां होती हैं। कॉस्मॉस कम रखरखाव वाले फूल हैं जो उगाने में आसान होते हैं। वे पूर्ण सूर्य और नियमित पानी पसंद करते हैं, लेकिन वे सूखे की स्थिति को भी सहन कर सकते हैं। कॉस्मॉस बीज से आसानी से लगाए जा सकते हैं और वे जल्दी से बढ़ते हैं। वे वसंत या गर्मियों की शुरुआत में लगाए जा सकते हैं और वे गर्मियों के अंत तक खिलते रहेंगे। कॉस्मॉस उत्कृष्ट कट फूल बनाते हैं और वे तितलियों और मधुमक्खियों को आकर्षित करते हैं। वे बगीचों, खेतों और कंटेनरों में लगाने के लिए लोकप्रिय फूल हैं। इन पौधों को लगाकर, आप पूरे साल अपने बगीचे में रंग और सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप अपनी जलवायु और बढ़ती स्थितियों के लिए सही पौधे चुनते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News