सर्दियों में बनाएं इन चीजों को खाने की आदत, रजाई से ज्यादा देंगे गर्माहट और चुस्ती-फुर्ती

सर्दियों के दिनों में हमारा शरीर आलस या नींद का अनुभव करता है। लेकिन अगर सर्दियों में आप इन चीजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं, तो इससे न केवल आपको गर्मी मिलेगी बल्कि आप पूरे दिन स्वस्थ और उत्साहित रहेंगे।

हेल्थ, डेस्क रिर्पोट। सर्दियों के दिन यूं तो बड़े सुहाने होते हैं। बस एक ही मुश्किल होती है कि इन दिनों जरा रजाई में छिपे नहीं कि आलस आ जाता है। शरीर पर गर्म कपड़ों का बोझ ही इतना हो जाता है कि सुस्ती बनी रहती है। स्वेटर उतारकर या रजाई को छोड़कर कुछ काम करने का मन ही नहीं करता। ऐसे में जरूरी है डाइट में कुछ ऐसी चीजों का शामिल होना जो हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखे और ऊर्जा भी दे।

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खसखस

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भीगी हुई खसखस दिमाग के लिए बहुत अच्छी होती है। ये शरीर को हाईड्रेट भी रखती है जिसकी वजह से एऩर्जी बनी रहती है। खसखस को दूध में डालकर पी सकते हैं। इसका बादाम के साथ हलुवा बना लें तो और भी बेहतर है। इससे शरीर में गर्माहट भी बनी रहेगी।

काजू

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सर्दियों में काजू खाने के कई फायदे हैं। वैसे इसमें कैलोरीज भी थोड़ी ज्यादा ही होती हैं जो सर्दियों में टेम्प्रेचर को मेंटेन रखती हैं। इसे रोस्ट करके खाएं तो स्वाद का आनंद भी ले सकते हैं।

बादाम

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बादाम भी मानसिक स्वास्थ के लिए अच्छा होता है। ठंड के दौरान बादाम खाने से प्रोटीन कैल्शियम की कमी पूरी होती है। इसे जैसे चाहें वैसे खा सकते हैं। इसे सादा ही खा लें, या फिर रात में भिगोकर सुबह खाएं। इसका हलवा बनाकर खाना भी फायदेमंद है।

अखरोट

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सर्दियों के मौसम में अखरोट कोलेस्ट्रोल पर कंट्रोल रखता है। इसमें फायबर और विटामिन ए भरपूर होता है जो आपको सेहतमंद रखता है।

गजक

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गुड़ और तिल से बनी गजक सर्दियों में काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद गुड़ में आयरन, फॉस्फोरस होता है और तिल में कैल्शियम और जरूरी मात्रा में फैट होता है। दोनों का कॉम्बिनेशन सर्दियों के लिए परफेक्ट है।

पिंड खजूर

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पिंड खजूर में रोजोना एक निश्चित मात्रा में खाने से आयरन समेत कई तरह के मिनरल्स की कमी पूरी होती है।

हल्दी वाला दूध

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हल्दी वाला दूध, सर्दी में हर कमी को पूरा करता है साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। दूध का फायदा ये है कि आप इसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर दूध पी सकते हैं, जिससे बाकी ड्राई फ्रूट्स का पोषण भी आपको मिलता है।