General Knowledge : क्या आप जानते हैं ‘ब्लैक मैजिक एक्ट’ क्या होता है? इसमें किन लोगों के खिलाफ होती है कार्रवाई? पढ़ें यह खबर

General Knowledge : क्या आप जानते है भारत में ब्लैक मैजिक पर कई कानून बनाए गए हैं। यदि आप इस कानून से अनजान हैं तो हम आपको इस खबर में इसके बारे में पूरी जानकारी दने जा रहे हैं।

General Knowledge : क्या आप जानते हैं भारत में काला जादू और अंधविश्वास के खिलाफ कई कानून बनाए गए हैं। विशेषकर असम जैसे राज्यों में जहां यह प्रचलित है। दरअसल हाल ही में, कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ पुणे में ब्लैक मैजिक एक्ट के तहत शिकायत दर्ज की गई थी, जिससे यह विषय और भी चर्चा में आया है। तो चलिए, इस कानून के बारे में विस्तार से जानते हैं और समझते हैं कि यह कैसे काम करता है।

ब्लैक मैजिक एक्ट:

दरअसल हाल ही में ब्लैक मैजिक शब्द चर्चा का विषय बना है। सोशल मीडिया पर ब्लैक मैजिक एक्ट की काफी चर्चा हो रही है। क्योंकि राहुल गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव में दिए गए बयान पर पुणे में ब्लैक मैजिक एक्ट 2013 के तहत शिकायत दर्ज की गई है।

हालांकि आपको जानकारी दे दें कि हमारे देश में काला जादू और जादू-टोना को रोकने के लिए ऐसा कोई भी केंद्रीय कानून नहीं है, लेकिन कई राज्यों ने सुरक्षा को देखते हुए इसे लेकर अपने-अपने कानून बनाए हैं। दरअसल महाराष्ट्र में “Maharashtra Prevention and Eradication of Human Sacrifice and other Inhuman, Evil and Aghori Practices and Black Magic Act, 2013” लागू है। जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के इस कानून में कुल 12 धाराएं शामिल हैं, जिनके तहत ही राहुल गांधी के खिलाफ भी एक शिकायत दर्ज की गई थी।

क्या था राहुल गांधी का मामला?

दरअसल लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान, राहुल गांधी ने महाराष्ट्र में कहा था कि ‘अगर केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनती है, तो हमारी सरकार हर महीने की पहली तारीख को देश के गरीब लोगों के बैंक खातों में पैसे भेजेगी।’ वहीं इसके बाद शिकायतकर्ता आरती सचिन कोंड्रे ने यह दावा किया कि ‘राहुल गांधी ने कहा था कि 1 जुलाई की सुबह देश के सभी गरीब अपने बैंक खातों की जांच करेंगे और जादू से उन्हें ₹8,500 मिलेंगे।’

जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के ब्लैक मैजिक एक्ट में कुल 12 धाराएं हैं, जो विभिन्न अपराधों की पहचान करती हैं। यह कानून जनता को काले जादू और अंधविश्वास से बचाने के उद्देश्य से बनाया गया है। जिनमें से कुछ प्रमुख धाराएं इस प्रकार हैं…..

धारा 1: तथाकथित चमत्कार करके धन कमाना जुर्म है।
धारा 2: आपको बता दें कि महाराष्ट्र में किसी भी अमानवीय व्यवहार, दुष्ट एवं अघोरी कृत्य और काला जादू करना कानूनी जुर्म माना गया है।
धारा 3: इसके साथ ही एक अन्य धारा के अनुसार भूत भगाने के नाम पर किसी भी व्यक्ति को मारना और शारीरिक कष्ट देना भी कानूनी जुर्म है।
धारा 4: भूत बुलाने की धमकी देकर जनता में दहशत पैदा करना और कुत्ते, सांप या बिच्छू के काटने पर चिकित्सा उपचार से रोकना और मंत्र-तंत्र से इलाज करना भी जुर्म है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News