Monsoon Hair fall : बारिश में तेजी से झड़ रहे हैं बाल? इन टिप्स की मदद से दूर करें समस्या

Hair fall tips

Monsoon Hair fall : बारिश का मौसम शुरू होते ही लोगों के बाल झड़ने का सिलसिला तेजी से बढ़ने लगता है। अधिकतर लोगों में और सबसे ज्यादा महिलाओं में इसकी समस्या देखने को मिलती है। मानसून के समय बाल झड़ने की वजह से वह काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। दरअसल मानसून सीजन में बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण वातावरण में नमी है। इसी की वजह से बाल ज्यादातर ऑयली रहते हैं और अगर बाल धो लेते हैं तो वह रूखे हो कर झड़ने लगते हैं।

इतना ही नहीं इस मौसम में बालों की नमी भी चली जाती है। इस वजह से बाल नाजुक बेजान और ड्राई होने लगते हैं। वहीं डैंड्रफ की समस्या भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इन सभी वजह से बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं और कई लोग गंजेपन का भी शिकार हो जाते हैं। बालों के झड़ने रोकना सबसे ज्यादा मुश्किल का काम है, लेकिन कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं। आज हम आपको उन्ही टिप्स बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे अपने बालों की देखभाल मानसून सीजन में कर सकते हैं।

Monsoon Hair fall : इन टिप्स को अपनाएं

बालों को खूबसूरत और मोटा बनाए रखने के लिए उसे साफ रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। अगर आप हर दूसरे दिन में बाल धो रहे हैं तो उसे जल्दी सुखा लेना चाहिए। बालों को सुखाने के लिए ड्रायर की जगह कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके अलावा गर्म तेल हफ्ते में दो बार अपने स्कैल्प पर मसाज करते हुए लगाना चाहिए। जिससे बाल झड़ना बंद होते हैं। वहीं आप बालों में मेथी दाने से बना हेयर पैक का इस्तेमाल करके अपने बालों को खूबसूरत और मोटा बना सकते हैं।

ऐसे बनाए हेयर पैक

इसके लिए आपको तीन चम्मच मेथी दाने को भिगोकर पेस्ट बना लेना है। इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस और 6 पुदीने की पत्तियां डालकर पीस लेना है। इस पेस्ट को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर आप अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं। सबसे ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि मास्को हफ्ते में एक बार लगाएं और लगाने के बाद गर्म पानी से बाल धोए और शैंपू का इस्तेमाल ना करें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं। MP Breaking News इनकी पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News