Hair Care Tips: बदलते मौसम की वजह से बाल हो रहे हैं डैमेज, इन आसान टिप्स को फॉलो करके बनाएं उसे हेल्दी

Hair Care Tips: मौसम का बदलाव सिर्फ आपके सेहत ही नहीं बालों पर भी असर करता है। साथ ही बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से आपके बाल और भी डैमेज होने लगते है। अगर आपको भी हेयर डैमेज की परेशानी है तो इन तरीकों को अपनाकर उसे हेल्दी बनाएं।

Saumya Srivastava
Published on -

Hair Care Tips: मौसम बदलने की वजह से बहुत से लोगों को हेयर डैमेज की समस्या होने लगती है। खासकर कि जब आप बाहर जाते है। उस समय धूप और प्रदूषण की वजह से बालों का डैमेज होना आम बात है। इससे बचने के लिए लोग तरह तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर अपने बालों का ख्याल रखते है। ऐसे में अगर आप भी हेयर डैमेज से परेशान है और अपने बालों पर नेचुरल चाजों का इस्तेमाल करना चाहती है तो आप इन टिप्स को अपना सकती है।

बालों के लिए एवोकाडो का इस्तेमाल करें

बालों को डैमेज फ्री रखने के लिए आप एवोकाडो का इस्तेमाल कर सकती है। एवोकाडो में विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड की काफी मात्रा पाई जाती है। जो कि आपके बालों के ड्रायनेस को दूर करने में मदद करते है। इसके लिए आप एक एवोकाडो में अंडे को मिलाए और उसका पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद आप अपने बालों को साफ पानी से धो लें।

ऑलिव ऑयल से करें बालों की मसाज

ऑलिव ऑयल जिसे जैतून का तेल कहा जाता है। ये आपके सेहत के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी काफी अच्छा माना गया है। इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़े से जैतून के तेल को गुनगुना कर लें। फिर उस तेल से अपने बालों की अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के बाद बालों को प्लास्टिक बैग से कवर कर लगभग 45 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर उसे अच्छे से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर से तैयार करें हेयर मास्क

एप्पल साइडर विनेगर एक प्रकार का सिरका है। ये आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। एप्पल साइडर विनेगर आपके बालों की ड्रायनेस और डैंड्रफ दोनों दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आपको इसका हेयर मास्क तैयार करना होगा। आप एक बॉउल में थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर ले लें। फिर इसमें जैतून का तेल और अंडा को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस हेयर मास्क को अपने बालों पर 45 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद आप बालों को शैंपू से धो लें।

चाय के पानी का इस्तेमाल करें

आपने सिर्फ चाय पी होगी। लेकिन चाय का पानी भी आपके बालों के बहुत काम आ सकता है। इसके लिए आप ब्लैक टी या फिर बिना दूध और चीनी के बनी चाय के पानी का इस्तेमाल बालों को धोनें के लिए करें। चाय का पानी आपके बालों को पोषण देता है। इससे आपके बाल काले और सिल्की होते है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News