Hair Care Tips: हेयर फॉल से हैं परेशान तो स्कैल्प का इस तरह रखें ख्याल, इन टिप्स की मदद से बनाएं बालों को घने और चमकदार

Hair Care Tips: बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या है। इस परेशानी को दूर करने के लिए जरूरी है कि आपका स्कैल्प साफ और स्वस्थ हो क्योंकि ये आपके बालों को मजबूती और पोषण देने का काम करता है।

Hair Care Tips

Hair Care Tips: बालों की मजबूती के लिए जरूरी है कि आपका स्कैल्प साफ और स्वस्थ हो। इन दिनों बारिश, प्रदूषण, धूल-मिट्टी आदि की वजह से स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है। जिस वजह से बालों का टूटना, कमजोर होना, रूखे नजर आना जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। खासतौर पर बारिश में मौसम में स्कैल्प को साफ रखना और भी जरूरी हो जाता है। ऐसे में आप कुछ हेयर केयर टिप्स को अपनाकर इस परेशानी को दूर कर सकती हैं।

हाइड्रेटिंग शैम्पू

स्कैल्प को साफ और हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी है सही शैम्पू का चुनाव करना। ऐसा शैंपू जो स्कैल्प को ड्राई भी न बनाए और उन्हें अच्छे से साफ भी कर दें। जिस वजह से डैंड्रफ या हेयर फॉल जैसी समस्याएं न हों। साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखें कि वर्क आउट करने के बाद ही बालों को धोएं इससे स्कैल्प पर पसीने की वजह से गंदगी इकट्ठा नहीं होगी।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा में कई ऐसे गुण होते हैं जो स्कैल्प के रूखेपन को कम करने में मदद करते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या तो कम होती ही है साथ ही स्कैल्प भी हेल्दी रहता है। एलोवेरा जेल में नारियल तेल मिलाकर उससे स्कैल्प की मालिश करें। फिर इसे कुछ देर के लिए छोड़कर बालों को धो लें।

तेल लगाएं

स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए तेल का इस्तेमाल जरूर करें। इससे उन्हें जरूरी पोषण मिलता है। हफ्ते में कम से कम दो बार स्कैल्प और बालों की तेल से मालिश करें। आप चाहे तो इसके लिए कैस्टर ऑयल और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्कैल्प हाइड्रेटेड और हेल्दी रहेगी।

आंवला और मेथी

आंवला तो वैसे भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। आप आंवला और मेथी को नारियल तेल में मिलाकर अपने बालों में लगाएं। इससे आपके बालों के साथ साथ स्कैल्प को भी पोषण मिलेगा, जिससे आपके बाल मजबूत बनेंगे और कम झड़ेंगे। दरअसल इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसमें आयरन, प्रोटीन और विटामिन-सी है जो बालों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News