Hair Care Tips: बारिश में बालों का इस तरह रखें ख्याल, हेयर फॉल से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये आसान तरीके

Hair Care Tips: बारिश में बालों के भीग जाने के बाद अगर उनकी अच्छे से देखभाल नहीं की गई तो वो टूटने लगते है जो हेयर फॉल की वजह बनता हैं। ऐसे में आप कुछ आसानी तरीके को अपनाकर हेयर फॉल की समस्या को दूर कर सकती हैं।

Hair care tips

Hair Care Tips: बारिश के दिनों में उमस और गर्मी की वजह से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। यही वजह है कि वो तेजी से टूटने लगते हैं। अगर आपने बारिश में बालों के भीग जाने के बाद उनकी अच्छे से देखभाल नहीं की तो इससे हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में आप कुछ आसान तरीके को अपनाकर उन्हें टूटने से बचा सकती हैं। आइए जानते हैं कि आप इस मौसम में अपने बालों का ख्याल कैसे रख सकते हैं।

बालों के भीगने के बाद शैंपू जरूर करें

अगर बारिश में आपके बाल भीग गए है तो तुरंत बालों को शैंपू लगाकर साफ करना ना भूलें। दरअसल बारिश के पानी में कई केमिकल और कार्बन होते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए जब भी आपके बाल बारिश में भीग जाएं तो गीले बालों को सुखाने के बजाय किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

गुनगुने पानी का उपयोग करें

अगर आपके बाल बारिश के पानी से भीग गए हैं तो उन्हें सादा पानी से धुलने के बजाय गुनगुने पानी से धोएं और नहाएं। ऐसा करने से बारिश के पानी में मिला प्रदूषण और केमिकल दोनों नष्ट हो जाते हैं। साथ ही आपके बाल और त्वचा दोनों को कोई नुकसान नहीं होता है।

स्कैल्प को हमेशा सूखा रखें

बारिश के मौसम में नमी और उमस की वजह से स्कैल्प चिपचिपा हो जाता है। जिसकी वजह से हेयरफॉल की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपका स्कैल्प सूखा रहे। नमी की वजह से बाल टूटने लगते हैं और रूसी या फंगल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है।

बालों में तेल लगाएं

इन दिनों बहुत से लोग कुछ लोग पसीने से बचने के लिए बालों में तेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जिसकी वजह से आपके बाल रुखे और बेजान हो सकते है। इसलिए जब कभी आप शैंपू करें उससे 1-2 घंटे पहले बालों में अच्छे से तेल से मसाज करें। ऐसा करने से आपकी बालों की जड़ें मजबूत होंगी और बाल भी शाइनी दिखेंगे।

हेयर कंडीशनर लगाएं

शैंपू करने के बाद हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपके रूखे नजर आ रहे बाल सॉफ्ट और सिल्की हो जाते है। इसके साथ ही बाल कम उलझेंगे और कम टूटेंगे। इसलिए जब कभी शैंपू करें तो अपने बालों में कंडीनर जरूर लगाएं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News