Relationship Tips: क्या आपकी भी पार्टनर से हो गई है लड़ाई, ईगो को करें साइड और अपनाएं ये 5 टिप्स

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ हेल्दी रिलेशनशिप टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी अपने रुठे पार्टनर को मना सकते हैं।

Sanjucta Pandit
Published on -

Relationship Tips : हम सभी इस बात को बहुत ही अच्छे तरीके से जानते हैं कि कोई भी रिश्ता चाहे वह दोस्ती का हो, चाहे माता-पिता के साथ का रिश्ता हो या फिर भाई बहन का रिश्ता हो, पति-पत्नी का रिश्ता हो या फिर गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का रिश्ता हो प्यार, भरोसा और विश्वास के आधार पर ही टिका होता है। किसी भी रिश्ते में झगड़े होना सामान्य है, लेकिन इन झगड़ों को सुलझाने के लिए एक समझदारी और धैर्य की जरूरत होती है। वहीं, झगड़े के बाद ईगो के कारण दोनों ही पार्टनर एक-दूसरे से बात नहीं करना चाहते, ऐसे में दोनों के बीच दूरियां बढ़ने लगती है और रिश्ते में दरार पैदा हो जाता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ हेल्दी रिलेशनशिप टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी अपने रुठे पार्टनर को मना सकते हैं।

Relationship Tips: क्या आपकी भी पार्टनर से हो गई है लड़ाई, ईगो को करें साइड और अपनाएं ये 5 टिप्स

अपनाएं ये 5 टिप्स

  • जीवन में ऐसे कई समय होते हैं जब झगड़े की गहराई बढ़ जाती है और बातचीत तुरंत समाप्त नहीं होती है। झगड़े के दौरान थोड़ा समय और स्पेस देना महत्वपूर्ण होता है। यह गुस्सा शांत करने के लिए जरूरी होता है कि दोनों पक्ष शांत रहे और अपनी भावनाओं को संभालें ताकि बातचीत करने के बाद पहले से उनका दिमाग ठंडा और मन शांत हो।
  • कई बार दोनों के बीच ये ईगो आता है कि मैं ही पहले क्यों बातचीत करुं। ऐसे में रिश्ता और कमजोर हो सकता है। इसलिए पहले आप ही बात की शुरूआत करें। अक्सर छोटी सी बातों पर होने वाले झगड़े बड़े मुद्दों में बदल जाते हैं। इसलिए शांति बनाए रखने के लिए बातचीत करें। इसके लिए आपको अपने ईगो को दूर करना और सही समय पर बात करने की कोशिश करनी चाहिए। बातचीत के माध्यम से आप अपने पार्टनर को समझा सकते हैं।
  • झगड़ों में एक व्यक्ति ही गलत नहीं होता है। अक्सर दोनों पक्षों में से एक ही नहीं दोनों में से एक या दोनों की गलती होती है। महिलाएं या पुरुष हर व्यक्ति के अपने सोचने का तरीका होता है। जिस कारण आपसी मतभेद हो जाता है। ऐसे में जिस तरह एक पार्टनर दूसरे पर अपनी मर्जी थोपने की कोशिश करता है, इससे रिश्ता टूट भी सकता है। इसलिए अपनी बातें सामने वाले पर ना थोपें, बल्कि उन्हें अपनी बात समझाने का प्रयास करें।
  • कभी भी माफी मांगने से यदि रिश्ता बच सकता है तो जरूर ऐसा कर लेना चाहिए, लेकिन कई बार ऐसा करने से हमारा ईगो हमें रोकता है। हालांकि, जब हम अपनी गलती को स्वीकार करते हैं और माफी मांगते हैं, तो इससे हमारे संबंधों में सुधार होती है। इससे पार्टनर का विश्वास और सम्मान बढ़ता है। इसके अलावा, माफी मांगने से हमें अपनी गलतियों को सुधारने का मौका भी मिलता है। इसलिए ईगो को साइड में रखें।
  • रिश्तों को बनाए रखने और मजबूत करने के लिए लड़ाई-झगड़ों पर कम ध्यान दें। इसके लिए दोनों साथ मिलकर काम करें। समझदारी से बातचीत करने के बाद ही कोई भी फैसला लें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News