क्या आपने कभी किया है हींग और शहद का एक साथ सेवन, जाने इसके गुणकारी फायदे

कई बार ऐसा होता है कि हम ज्यादा खाना खा लेते हैं। उसके बाद हमें ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है। ऐसे में यदि हींग और शहद को मिलाकर खाया जाए तो इन दोनों के ही एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण हमें इस समस्या से राहत दिला देते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। हींग हर भारतीय रसोई घर में जोर-शोर से इस्तेमाल किया जाता है। हींग आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है। दरअसल हींग आपके पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। अगर शहद की बात की जाए तो इसमें कई प्राकृतिक गुण होते हैं।

यह भी पढ़ें – वैवाहिक जीवन में संतान सुख मिलेगा या नहीं? हाथ की यह रेखा खोलती है राज

जिसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व शामिल हैं। साथ ही इसमें कई तरह के विटामिंस मिनरल्स और एंजाइम्स भी पाया जाता है। जो हमें कई बीमारियों से बचाता है। यदि हम दोनों ही तत्व हींग और शहद को साथ मिला लें, तो यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होगा तो आइए जानते हैं दोनों को साथ में खाने के फायदे।

यह भी पढ़ें – Arjun Kapoor and Malaika Arora wedding: शादी का हुआ खुलासा, इसी साल करेंगे शादी

अगर आप हींग और शहद दोनों को ही एक साथ लेते हैं, तो यह आपके वजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही हींग मेटाबॉलिज्म को सही करता है। वहीँ यह आपके शरीर के एक्टिऑक्सीडेंट फैट को बर्न करता है। इसके लिए आपको एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा ही डालना होगा और इसे रोज सुबह खाली पेट लेना है।

कई बार ऐसा होता है कि हम ज्यादा खाना खा लेते हैं। उसके बाद हमें ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है। ऐसे में यदि हींग और शहद को मिलाकर खाया जाए तो इन दोनों के ही एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण हमें इस समस्या से राहत दिला देते हैं।

यह भी पढ़ें – अब ज्यादा समय नहीं लगेगा अयोध्या में राम मंदिर को पूरा होने में, आ चुकी है रिपोर्ट

एसिडिटी यह एक आम समस्या है, जो हर किसी को होते रहते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप हींग को तवे पर गर्म करके शहद मिलाकर खाएं ऐसा करने से आपको एसिडिटी में राहत मिलेगी।

बच्चों से लेकर बड़ों तक कब पेट दर्द शुरू हो जाए कह नहीं सकते हैं। ऐसे में इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाने से फायदा होगा। इसके लिए एक चम्मच शहद के साथ हिंदू को जेब पर रखें और थोड़ा गुनगुना पानी पी ले।

यह भी पढ़ें – कोतवाली पुलिस की बड़ी कार्यवाही, 25 जुआरियों सहित 8 लाख 49 हजार 700 रूपए एवं 20 मोबाइल किए जप्त

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि और तरीकों को केवल सुझाव के रूप में देखें हम इसकी कोई पुष्टि नहीं करते हैं आपको किसी भी उपचार दवाइयां डाइट पर अमल करना है तो अब डॉक्टर की परामर्श जरूर लें।