इन चीजों के सेवन से करें पथरी की समस्या दूर, कभी नहीं होंगे परेशान

Health Tips

Health Tips : अक्सर लोग पथरी की समस्या से परेशान रहते हैं। इसके लिए वह कई तरह के उपाय भी करते हैं। दरअसल किडनी की पथरी अब आम समस्या बन चुकी है। इलाज के बाद भी लगभग 10 से 15 साल में 3 लोगों को दोबारा परेशान कर सकती है। पथरी तब बनती है जब कैल्शियम, ऑक्सालेट और यूरिक एसिड जैसे अपशिष्ट पदार्थ बॉडी से बाहर नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में ये छोटे छोटे पत्थर का रूप ले लेते हैं। जो बहुत दिक्कत देते हैं।
अगर आपकी इन से परेशान है तो आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप पथरी से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वह क्या-क्या चीजें हैं जो पथरी की समस्या को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर मानी जाती है।

इन चीजों का करें सेवन

पानी का सेवन

अगर आप पथरी की समस्या से परेशान है तो आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना शुरू कर दें। क्योंकि ज्यादा पानी पीना किडनी की पथरी विकसित होने की संभावना को करीब 50% तक कम कर देता है। इसलिए यह काफी ज्यादा असरदार माना जाता है। डॉक्टर भी ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं।

नींबू का सेवन

नींबू को पथरी का दुश्मन माना जाता है। कहा जाता है कि अगर नींबू के रस का रोजाना सेवन किया जाए तो इसमें मौजूद साइट्रेट या साइट्रिक एसिड कैल्शियम को बांधने और पथरी बनाने से रोकने में मदद करते हैं। इस वजह से काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना मरीज को नहीं करना पड़ता है।

कैल्शियम का सेवन

पथरी की समस्या से बचने के लिए कैल्शियम को सबसे ज्यादा कारगर माना गया है। दरअसल कैल्शियम की वजह से ही पथरी की समस्या नहीं होती है। लेकिन अगर कैल्शियम की कमी हो तो यह पत्थर का रूप ले लेती है। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में दूध,दही,सोया, उत्पाद, बींस और दाल का सेवन करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो पेशाब में ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा हो सकती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News