Health Tips: नाखूनों से मिल सकते हैं खतरनाक बीमारियों के संकेत, ना करें नजरअंदाज, लक्षणों से करें पहचान

Health Tips: शरीर में कोई बीमारी होती है तो पहले ही उस बीमारी के लक्षण दिखने लगते है। इसी तरह नाखूनों में हो रहे बदलाव भी आपको गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करते हैं, जिन्हें हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Saumya Srivastava
Published on -

Health Tips: आपके शरीर में किसी भी बीमारी के शुरू होने से पहले ही उसके कुछ लक्षण नजर आते हैं। वहीं अगर इन लक्षणों को नजरअंदाज कर दिया जाए तो यह गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकते हैं। ठीक इसी तरह आपके नाखूनों में हो रहे बदलाव भी बीमारियों का संकेत देते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि नाखून किन बीमारियों की ओर इशारा करते हैं।

बार-बार नाखूनों का टूटना

अगर आपके भी नाखून बार-बार टूट रहे हैं या फिर बहुत कमजोर हैं तो यह आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी की ओर इशारा करता है। जिसका मतलब है कि आपके शरीर में पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, विटामिन, मिनरल की कमी है। यही वजह है कि आपके नाखून कमजोर हो गए हैं।

नाखूनों का फीका पड़ना

अगर आपके नाखून फीके दिखने लगे तो आपको सावधान होने की जरूरत है। ये किसी बड़ी बीमारी का संकेत देते हैं। नाखूनों के फीके पड़ने का मतलब आपके शरीर में खून की कमी, एनीमिया, कुपोषण, लीवर की समस्या हो सकती है।

नाखून पर सफेद धब्बे दिखना

नाखूनों पर दिखने वाले सफेद रंग के धब्बे को अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि यह आपके शरीर में विटामिन बी, प्रोटीन और जिंक की कमी को बताते हैं। समय रहते आपको इसकी पहचान करके अपनी डाइट में बदलाव कर लेना चाहिए।

रंग में बदलाव

आपके नाखूनों में हो रहे रंगों के बदलाव भी किसी बीमारी का संकेत ही हैं। अगर आपके नाखूनों पर नीला या काला धब्बा दिख रहा है तो ये ब्लड सर्कुलेशन को कमी को बताता है। यानी ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पा रहा है जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों का लक्षण हो सकता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News