Home decor Plants: पौधों से घर को देना चाहते हैं नया और आकर्षक लुक, तो ये इंडोर प्लांट्स रहेंगे बेस्ट

Home decor Plants: इंडोर प्लांट आपके घर में रंग, बनावट और जीवन जोड़ने का एक शानदार तरीका है। वे हवा को शुद्ध करने और तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

home decor

Home decor Plants: अपने घर को सजाकर रखने का शौक सभी को होता है। कुछ लोग घर को आर्टिफिशियल चीजों से सजाते हैं कुछ लोग होममेड चीजें बनाकर सजाते हैं तो वहीं कुछ लोग प्राकृतिक चीजों से अपने घर को सजाते हैं। जिन लोगों को हरे भरे पेड़ पौधों का शौक होता है, वे लोग अपने घर को पेड़ पौधे से सजाते हैं। पौधे न सिर्फ दिखने में सुंदर लगते हैं बल्कि यह घर को एक आकर्षक लुक देते हैं। शहर में अधिकतर लोगों के पास बालकनी और छत की सुविधा नहीं होती है इसलिए आज हम आपको ऐसे कुछ इनडोर प्लांट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आसानी से लगा सकते हैं।

इंडोर प्लांट्स न केवल आपके घर को खूबसूरत बनाते हैं, बल्कि वे हवा को शुद्ध करते हैं, तनाव कम करते हैं और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। यदि आप अपने घर के लिए कुछ इंडोर प्लांट्स खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में, हम आपको होम डेकोर के लिए कुछ बेहतरीन इंडोर प्लांट्स के बारे में बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

घर के लिए कौन-कौन से इंडोर प्लांट होते हैं बेस्ट

1. स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट एक बहुत ही लोकप्रिय इंडोर प्लांट है। यह कम रोशनी में भी जीवित रह सकता है और इसे बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। स्नेक प्लांट हवा को शुद्ध करने और तनाव कम करने के लिए जाना जाता है।

2. मनी प्लांट (Money Plant)

मनी प्लांट एक और लोकप्रिय इंडोर प्लांट है। यह घर में सौभाग्य और समृद्धि लाने के लिए माना जाता है। मनी प्लांट को कम रोशनी में भी उगाया जा सकता है और इसे बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है।

3. एरिका पाम (Areca Plant)

ऐरिका पाम, जिसे डायसिप्सिस ल्यूटेसेंस भी कहा जाता है, मेडागास्कर के लिए एक ताड़ का पेड़ है। यह एक लोकप्रिय इनडोर पौधा है, इसकी पंखदार पत्तियों और पतले तने होते हैं। इसे नियमित रूप से पानी देना चाहिए, लेकिन अधिक पानी नहीं देना चाहिए। एरिका पाम को महीने में एक बार संतुलित उर्वरक के साथ निषेचित किया जा सकता है।

4. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट एक बहुत ही सुंदर पौधा है। यह हवा को शुद्ध करने और तनाव कम करने के लिए जाना जाता है। स्पाइडर प्लांट को कम रोशनी में भी उगाया जा सकता है और इसे बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है।

5. पीस लिली (Peace Lily)

पीस लिली एक बहुत ही सुंदर और शांत पौधा है। यह एक सदाबहार फूल वाला पौधा है। यह हवा को शुद्ध करने और तनाव कम करने के लिए जाना जाता है। पीस लिली को कम रोशनी में भी उगाया जा सकता है और इसे बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है।

6. फिकस (Ficus)

फिकस एक बहुत ही लोकप्रिय इंडोर प्लांट है। यह कई अलग-अलग किस्मों में आता है। फिकस हवा को शुद्ध करने और तनाव कम करने के लिए जाना जाता है।

7. पोथोस (Pothos)

पोथोस एक बहुत ही लोकप्रिय इंडोर प्लांट है। यह कई अलग-अलग किस्मों में आता है। पोथोस हवा को शुद्ध करने और तनाव कम करने के लिए जाना जाता है।

8. ज़ेब्रिना प्लांट (Zebra Plant)

ज़ेब्रिना प्लांट एक बहुत ही सुंदर पौधा है। इसकी पत्तियों पर ज़ेबरा जैसी धारियां होती हैं। ज़ेब्रिना प्लांट हवा को शुद्ध करने और तनाव कम करने के लिए जाना जाता है।

9. एयर प्लांट (Air Plant)

एयर प्लांट एक बहुत ही अनोखा पौधा है। इसे मिट्टी में नहीं लगाया जाता है। यह हवा से पोषक तत्वों को अवशोषित करके जीवित रहता है। एयर प्लांट हवा को शुद्ध करने और तनाव कम करने के लिए जाना जाता है।

10. ऑर्किड (Orchid)

ऑर्किड एक बहुत ही सुंदर और शानदार पौधा है। यह कई अलग-अलग रंगों में आता है। ऑर्किड हवा को शुद्ध करने और तनाव कम करने के लिए जाना जाता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News