Home Remedies: मानसून की खुजली से तंग आ गए? ये 3 घरेलू उपाय दिलाएंगे आराम

Home Remedies: बारिश का मौसम खुशियों का मौसम होता है, लेकिन साथ ही यह त्वचा के लिए कई समस्याएं भी लेकर आता है। इनमें से एक आम समस्या है खुजली। बारिश के पानी में मौजूद प्रदूषक और नमी त्वचा को परेशान कर सकते हैं, जिससे खुजली, लालिमा और जलन हो सकती है। लेकिन चिंता न करें, यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो आपको बारिश में होने वाली खुजली से राहत दिलाने में मदद करेंगे।

itching

Home Remedies: बारिश का मौसम, ठंडी हवाओं और मिट्टी की खुशबू के साथ, अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी ला सकता है। जहां एक ओर हम इस मौसम का मजा लेना चाहते हैं, वहीं दूसरी ओर तेज बारिश और नमी हमारे स्वास्थ्य और खासकर त्वचा के लिए चुनौती बन जाती है। इस दौरान प्रदूषित बारिश का पानी और हवा में मौजूद नमी त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को बिगड़ सकती है। इससे खुजली, रैशेज और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जो काफी असहज महसूस कराती हैं।

लेकिन चिंता की कोई बात नहीं। ये समस्याएं आमतौर पर ज्यादा गंभीर नहीं होती हैं और कुछ आसान घरेलू उपायों से आप इनसे जल्द राहत पा सकते हैं। तो अगर आप भी बारिश के इस मौसम में खुजली की समस्या से परेशान हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप खुजली से राहत पा सकते हैं और इस खूबसूरत मौसम का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

खुजली से ये 3 घरेलू उपाय दिलाएंगे आराम

नारियल तेल

नारियल तेल, जिसे अक्सर “प्रकृति का मॉइस्चराइजर” कहा जाता है, त्वचा के लिए एक बहुमुखी और अद्भुत उपहार है। यह न केवल खुजली और अन्य त्वचा समस्याओं से राहत दिलाता है, बल्कि त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ भी रखता है। नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड, विटामिन और खनिज त्वचा के लिए अनेक लाभ प्रदान करते हैं।

आइस पैक

आइस पैक का उपयोग करके आप बरसात में होने वाली खुजली से आसानी से राहत पा सकते हैं। आइस पैक ठंडी सेंक प्रदान करते हैं जो त्वचा को सुन्न करने और खुजली की तीव्रता को कम करने में मदद करते हैं। ठंडी सेंक त्वचा की नसों को सुन्न कर देती है, जिससे खुजली की संवेदना कम हो जाती है। बर्फ सूजन को कम करने में मदद करती है, जो खुजली का एक प्रमुख कारण हो सकता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल, जिसे “प्रकृति का मॉइस्चराइजर” भी कहा जाता है, त्वचा के लिए एक बहुमुखी और अद्भुत उपहार है। यह न केवल खुजली से राहत दिलाता है, बल्कि त्वचा को हाइड्रेटेड, स्वस्थ और चमकदार भी रखता है। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो खुजली, जलन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं। यह सूखी और परेशान त्वचा को शांत करता है और त्वचा की जलन को कम करता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News