Oregano Recipe: घर पर ही बनाएं पिज्जा पर डलने वाला ऑरिगेनो, कम मेहनत में मिलेगा स्वाद

आप घर पर ही ओरिगेनो बना सकते हैं। ताकि वो लंबे समय तक चले भी और आपका ज्यादा सेशे लेने की फिक्र भी न करनी पड़े।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। बाजार से पिज्जा ऑर्डर करने के बाद कोशिश होती है कि ऑरिगेनो (Oregano Recipe) का पाउचेज ज्यादा से ज्यादा उठा लें। ये कोशिश सिर्फ इसलिए नहीं होती कि पिज्जा पर जी भर कर ओरिगेनो डाल सकें। कोशिश इसलिए भी ज्यादा से ज्यादा पाउच उठाने की होती है ताकि पिज्जा के खत्म होन के बाद भी घर में बनने वाली डिशेज पर ओरिगेनो डालकर उनका स्वाद बढ़ाया जा सके। वैसे तो बाजार से अलग से ओरिगेनो खरीद कर भी लाया जा सकता है। लेकिन वो हर बार जेब को सूट नहीं करता। इससे बेहतर है कि घर पर ही ओरिगेनो बना लिया जाए। ताकि वो लंबे समय तक चले भी और आपका ज्यादा सेशे लेने की फिक्र भी न करनी पड़े।

यह भी पढ़े…Vastu Tips: नवरात्रि में इस तरह सजा होगा मेनगेट तो मां लक्ष्मी और दुर्गा देंगी दस्तक

ओरिगेनो के लिए सामग्री
  • दो बड़े चम्मच ऑरिगेनो
  • एक छोटा चम्मच सुखी हुई तुलसी
  • एक बड़ा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च
  • एक बड़ा चम्मच चिली फ्लेक्स
  • एक छोटा चम्मच नमक
  • एक बड़ा चम्मच लहसुन

यह भी पढ़े…बचे हुए काबुली चने से बनाइए टेस्टी और क्रिस्पी पकौड़े, जानिए पूरी रेसिपी

ऐसे बनाएं ओरिगेनो

एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने रख दें। तेल गर्म होने पर उसमें लहसुन डालें। धीमी आंच पर लहसुन को रोस्ट होने दें। लहसुन रोस्ट हो जाए तब उसमें उसे छन्नी से छान कर टिश्यू पेपर पर लें। लहसुन का तेल अच्छे से सूखने दें।
लहसुन के सूखने के बाद तुलसी के पत्तों को हाथ से मसल कर डाल लें। इसके बाद काली मिर्च, चिली फ्लेक्स, नमक और ओरिगेनो को भी क्रश करके मिक्स कर लें। अब सबको ठंडा होने दें। तेल में कुरकुरे हुए लहसुन को भी क्रश करके मिक्स करें। ओरिगेनो तैयार है। इसे आप कांच के जार में स्टोर कर फ्रिज में रख सकते हैं। ओरिगेनो में वैसे तो नमक डलता है. लेकिन ये ऑप्शनल भी है। अगर आप खाने में ऊपर से पड़ने वाले नमक को अवॉइड करना चाहते हैं तो नमक न डालें।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कृपया विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।