Blanket Cleaning Tips: घर पर बिना पानी के कंबल की ऐसे करें सफाई, लगेगा एकदम नए जैसा

Blanket Cleaning Tips : बसंत का महीना आते ही सर्दी धीरे- धीरे कम होने लगती है। ऐसे में लोग अपने गर्म कपड़ों को ड्राई क्लीनिंग करवाने के लिए दुकान में देते हैं। हालांकि, सर्दियों के कपड़ों को आप भी घर पर आसानी से धोकर सुखा सकते हैं। इस महीने के आखिरी तक कंबलों को भी बहुत से लोग ड्राई क्लीनिंग करवाते हैं और कुछ लोग धूप दिखा कर पैक कर रख देते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कंबल को धोने का कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिससे कंबल बहुत ही आसानी से साफ भी हो जाएगा…

  1. सबसे पहले हम आपको वो तरीका बताते हैं जिससे कंबल को आसानी से तरीका बताते हैं जिससे आप आसानी से रस्सी से बांधकर डंडा से पीटे, जिससे उसमें जमी धूल, गंदगी साफ हो जाए।
  2. यदि आपका कंबल काफी ज्यादा वजनदार है तो आप इसे हल्के भींगे कपड़े से पोछ दें और कड़े धूप में 6 से 7 घंटे के लिए सुखा दें। इससे उसकी सारी वैक्टिरिया जड़ से खत्म हो जाएंगे।
  3. वैसे तो कंबल को धोने से अच्छा होता है कि आप उसपर कवर चढ़ा लें। इससे आपको केवल कवर को धोना होगा। इससे आपको सर्दी भी नहीं लगेगी और धोने भी नहीं होगा।
  4. आप अपने कंबल को धो कर अच्छे से सुखा लें और पलट- पलट कर उसे धूप दिखाएं। जब इसको पैक करके रखना हो तो इसमें नैपथोलिन जरूर डालें।

इससे आप अपने कंबल को आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं ताकि आपका कंबल सही रहे और लंबे समय तक आपको सर्दी से बचाने में आपकी मदद करे।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News