ऐसे दूर करें होठों के आसपास का कालापन, जानें आसान घरेलू टिप्स

Avatar
Published on -
How To Remove Blackness Around Lips

How To Remove Blackness Around Lips : अधिकतर लोगों के होठों का रंग अलग-अलग होता है। किसी का गुलाबी तो किसी का डार्क होता है। ऐसे में हर कोई अपने होठों को गुलाबी बनाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खे आजमाता है लेकिन उसके बाद ही उनका रंग सही नहीं हो पता और जस का तस रहता है। सर्दियों में सबसे ज्यादा लोगों के होठों के रंग में बदलाव होता है वहीं होंठ फटने भी लग जाते हैं।

अगर आपके होठों का रंग डार्क है या उसके आसपास का एरिया डार्क और कालापन जैसा है तो आज हम आपको उसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप अपने होठों के आसपास के कालेपन को आसानी से छूमंतर कर पाएंगे साथ ही होठों को भी गुलाबी बना पाएंगे। चलिए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में –

इन होम मेड टिप्स को अपनाएं

नींबू-शहद

होठों के आसपास के कालेपन को दूर करने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। अगर आप होठों के आसपास के कालेपन और होठों के डार्क कलर की वजह से परेशान रहते हैं तो आपको इसे ठीक करने के लिए कटोरी में नींबू का रस निचोड़ लेना है।

उसके बाद उसमें शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स करना है और फिर इसे अपने होठों पर और होठों के आसपास रगड़ना है और कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ देना है। ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

आप नींबू और शहर का इस्तेमाल अगर अपने अपने होठों और आसपास के काले रंग को ठीक करने के लिए करते हैं तो आपको एक हफ्ते के अंदर इसका फायदा देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं स्किन की रंगत भी साफ होगी, लेकिन आपको इसका इस्तेमाल एक हफ्ते तक नियमित रूप से करना होगा, तभी आपको फायदा देखने को मिलेगा। एक दिन में कोई भी फायदा नहीं मिलेगा।

आलू

होठों के आसपास के कालेपन को दूर करने के लिए आप आलू के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आलू में मौजूद प्रॉपर्टीज त्वचा पर मौजूद कालेपन को और दाग धब्बों को दूर करने के लिए फायदेमंद साबित होती है।

इसलिए आप आलू के रस में एक छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर उसे अगर अपने होठों के आसपास की त्वचा पर रगड़ेंगे और कुछ देर के लिए लगे रहने देंगे, उसके बाद फिर मसाज वापस से करेंगे तो आपके स्किन का कालापन दूर होगा। वहीं होठों का रंग भी गुलाबी होने लगेगा।

आलू का रस स्किन के डार्कनेस को कम करने के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसका इस्तेमाल आपको एक हफ्ते तक रोजाना करना होगा तभी आपको फायदा देखने को मिलेगा।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News