कैसे करें सफेद कपड़े और स्वेटर पर लागे दाग को छूमंतर? यहां जानें टिप्स और ट्रिक्स

Stain Removal Tips

Stain Removal Tips : सफेद कपड़ो पर अक्सर दाग जल्दी लग जाते हैं। इस वजह से लोग ज्यादा लाइट रंग और सफेद रंग के कपड़े पहनना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि एक बार अगर इन पर दाग लग जाता है तो वह फिर निकलना मुश्किल हो जाता है। कितनी भी चीजों का इस्तेमाल उन दागों को निकालने के लिए क्यों ना कर लिया जाए लेकिन वो नहीं निकलते हैं। कहा जाता है ना दाग जिद्दी होते हैं।

लेकिन आज हम आपको कुछ आसान से ट्रिक्स और टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने सफ़ेद और लाइट रंग के कपड़ों पर लगे गंदे दाग को झटपट निकाल सकते हैं। जी हां, ये ट्रिक्स और टिप्स सिर्फ कपड़े ही नहीं स्वेटर्स के लिए भी बेहद काम के है। अगर आपके सफ़ेद स्वेटर में दाग लग गया है और वो गन्दा हो गया है तो भी आप इसे आसानी से साफ़ कर अपने स्वेटर को चमका सकते हैं। चलिए जानते हैं उन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में –

ऐसे करें कपड़ों पर लगे दाग को दूर

सबसे पहले आप एक बड़ी कटोरी में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड पाउडर लें और उसमें डिश वॉशिंग लिक्विड या पाउडर जो भी आपके पास है वो मिला लें। अब इसके बाद दोनों को अच्छे से मिक्स करें और इसे एक बोतल में भर लें। या फिर बोतल ना हो तो सीधा कपड़ें पर इस मिश्रण को लगा दें और कुछ देर के लिए रख कर छोड़ दें। इससे आपके कपड़े पर लगा दाग ख़त्म हो जाएगा। लेकिन इस ट्रिक्स को अपनाने के लिए आप सबसे पहले एक पेच टेस्ट जरूर कर लें।

स्वेटर पर लगे दाग को ऐसे हटाएं

अगर आपके स्वेटर पर कोई जिद्दी दाग लग गया है और वो हैट नहीं रहा है लेकिन स्वेटर आपका फेवरेट है तो आप उसे साफ़ करें के लिए स्टेन रिमूवल नहीं बल्कि कुछ घरेलु चीजों का इस्तेमाल करके दाग हटा सकते हैं। आप दाग को हटाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ सफेद कपड़े का दाग निकलता है बल्कि कपड़े का रंग भी चमकदार बन जाता है।

इसके लिए आपको एक कटोरी में ब्लीच लेकर उसमें पानी मिक्स करना है। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर के एक बोतल में इस लिक्विड को भर दें। उसके बाद आपको इसे दाग पर लगा देना है और कुछ देर के लिए लगा कर छोड़ देना है। उसके बाद आपको गुनगुने पानी से कपड़े को धो लेना है। आपके स्वेटर पर लगा दाग छूमंतर हो जाएगा।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News