रिलेशनशिप में रहते हुए महसूस कर रहे हैं अकेलापन, तो अपनाएं ये टिप्स

रिलेशनशिप में रहने के बावजूद अकेलापन आपको डिप्रेशन का शिकार बना देती है। इसके पीछे पार्टनर की इमोशनल अटैचमेंट की कमी होती है।

relationship tips

Relationship Tips : आजकल रिलेशनशिप में रहना एक तरह से फैशन और ट्रेंड बन चुका है। रिलेशनशिप में रहते हुए आपको अपने पार्टनर पर पूर्ण भरोसा और विश्वास रहना चाहिए लेकिन इसके बावजूद आजकल लोग अकेलापन का सामना करते है। कई बार अकेलापन मेंटली रूप से आपको डिप्रेस्ड कर सकता है। बता दें कि सिंगल रहना और अकेलापन दोनों में बहुत बड़ा डिफरेंस होता है। कई लोग आपनी चॉइस से सिंगल रहते हैं लेकिन रिलेशनशिप में रहने के बावजूद अकेलापन आपको डिप्रेशन का शिकार बना देती है। इसके पीछे पार्टनर की इमोशनल अटैचमेंट की कमी होती है। तो चलिए आज का आर्टिकल में हम आपको अकेलापन से बचने के कुछ उपाय बताते हैं।

रिलेशनशिप में रहते हुए महसूस कर रहे हैं अकेलापन, तो अपनाएं ये टिप्स

कम्युनिकेशन

रिलेशनशिप में दूरी आने की खास वजह कम्युनिकेशन की कमी होती है, क्योंकि कई बार ऐसा होता है की मजबूरी में दोनों की तरफ से रिश्ते को निभाया जाता है। ऐसे में आपको एक-दूसरे से बैठकर हर मुद्दे पर बात करने की जरूरत है। इसके साथ एक-दूसरे के प्रॉब्लम्स को समझ कर आगे रिश्ते को बढ़ाने की जरूरत है और तब भी बात ना बने तो बेहतर है कि अपने-अपने रास्ते अगल कर लें।

ब्रेक लें

अगर आपको अपने रिलेशनशिप में अकेलापन फील हो रहा है, तो आप उसे रिश्ते से कुछ टाइम के लिए ब्रेक ले सकते हैं। इससे आप खुद में कुछ इंप्रूवमेंट पा सकते हैं। घर में उदास बैठने की बजाय 10 लोगों के बीच में जाएं, उनसे बातचीत करें। घूमने-फिरने जाएं, दोस्तों से मिले। अपने मन की बात उनसे शेयर करें। खुद को इंगेज करके रखें ताकि आपका डिप्रेशन बहुत हद तक खत्म हो सके और मूड चेंजिंग से आप खुद के मेंटल हेल्थ को सही कर सकते हैं।

अहमियत

रिलेशनशिप में ब्रेक लेने से आपको यह भी पता चलेगा कि सामने वाले पार्टनर की जीवन में आपकी क्या अहमियत है। यदि वह आपके दूर जाने से दुखी है, तो समझ लीजिए आपका प्यार सच्चा है और यदि आपके दूर जाने या फिर आपकी प्रॉब्लम से उसे कोई मतलब नहीं है, तो यह एक महज दिखावा हो सकता है। इसलिए आपको खुद ही इस रिश्ते से दूर चले जाना चाहिए। अन्यथा, आगे चलकर लगाव बढ़ाने के बाद आपको दुख और तकलीफ हो सकती है।

सेल्फ केयर

कई बार रिलेशनशिप में जाने के बाद हम खुद की केयर करना छोड़ देते हैं और पार्टनर को हैप्पी करने में लगे रहते हैं। खुद को उनके प्रति समर्पित करने के बावजूद अगर पार्टनर से वही अटैचमेंट ना मिले जो आपको उनसे हो, तो यह भी मेंटल हेल्थ को प्रभावित करता है। ऐसे में आप खुद पर ध्यान दें। इसके लिए आपको भरपूर नींद लेनी है। इसके साथ ही हेल्दी डाइट को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनना है। फिजिकल एक्टिविटीज करें, मेडिटेशन करें, दोस्तों से मिले। बाहर घूमने जाएं और अपनी पसंदीदा चीज को करें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News