गर्मियों में हमेशा पेट रहेगा ठंडा बस अपनी डाइट में शामिल करना होगा ये चीजें

गर्मी के दिन शुरू होते ही पेट से जुडी कई तरह की समस्याएं लोगों को होने लगती है, क्योंकि गर्मी शरीर पर प्रभाव बढ़ाता है जिससे पेट के अग्निशमन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। गर्मी के दिन शुरू होते ही पेट से जुडी कई तरह की समस्याएं लोगों को होने लगती है, क्योंकि गर्मी शरीर पर प्रभाव बढ़ाता है जिससे पेट के अग्निशमन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस समय सबसे अधिक मामले पित्त के देखे जाते हैं क्योंकि पेट की गर्मी के कारण ही यह समस्या होती है। तो ऐसे में पेट की गर्मी को शांत करने के लिए आप क्या करते हैं? क्या आपने गर्मी शुरू होते ही अपने डाइट में कूलिंग आहार को शामिल किया? क्या आप नहीं जानते कि कौन सा खाद्य पदार्थ पेट की गर्मी को शांत रख सकता है? तो यह लेख आपके लिए है, आइये जाने उन आहार के बारे में जिसके मदद से आप अपने पेट की गर्मी को शांत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 29 अप्रैल 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

  • रोजाना सुबह 1 आंवला का सेवन करने से आपके पेट को ठंडक और शरीर को गर्मी से राहत मिलती है।
  • बेल का शरबत गर्मी में अमृत के समान होता है। यह आपके पेट को ठंडा रखकर पित्त दोष से भी बचाता है और गर्मी से राहत दिलाने में प्रभावी रूप से काम करता है।

यह भी पढ़ें – गर्मी के दिनों में वजन घटाने का बहुत ही आसान तरीका है सत्तू

  • केला एक ऐसा फल है जो 12 महीनो उपलब्ध होता है। यदि किसी को सुस्ती आ रही है तो मात्र दो केले उसे ऊर्जा प्रदान कर देते हैं। इसके अलावा यह आपके पेट को भी ठण्ड रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए रोज सुबह केला खाएं।
  • छाछ भी एक अच्छा विकल्प है पेट की गर्मी को शांत करने के लिए। यह शरीर को बढ़ती गर्मी से राहत दिलाता है और पेट को दुरुस्त रखता है।

यह भी पढ़ें – Jabalpur News: जबलपुर का डुमना एयरपोर्ट होगा अत्याधुनिक, सांसद राकेश सिंह ने किया निरीक्षण

  • गर्मियों में निम्बू पानी का सेवन अधिकतर लोग करते हैं क्योंकि यह बहुत प्रभावी तरीका है पेट की गर्मी को शांत रखने का। इसके कब्ज और एसिडिटी से भी आराम दिलाता है।
  • दोपहर के खाने में दही को शामिल करके भी आप पेट को ठंडा रख सकते हैं। इससे आपके पेट को ठंडक मिलती है.