इस तरह से आम को देखकर पहचान सकते हैं आप कि यह मीठा है या नहीं, जाने सही आम की परख

आम को देख कर भी आप पता लगा सकते हैं कि यह केमिकल द्वारा पकाया गया है या प्राकृतिक तौर पर। इसके लिए आपको आम पर देखना होगा कि कहीं उस पर कोई दाग या काला धब्बा तो नहीं है। दाग व काला धब्बा वाले आम केमिकल से पकाया गए होते हैं।

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। जब भी गर्मी का मौसम आता है और फलों की बात होती है। तो सबसे पहला ख्याल फलों का राजा आम का आता है। कुछ लोगों को गर्मियों का इंतजार सिर्फ इस बात के लिए रहता है कि हमें आम खाने को मिलेगा। आम न केवल लोगों का मूड अच्छा करता है बल्कि यह स्वाद में भी बेहतरीन होता है। इसके अलावा इसके बहुत सारी वैरायटी मौजूद होती हैं बाजार में।

यह भी पढ़ें – विश्व की सबसे मूल्यवान कंपनी Apple को पछाड़कर ये कंपनी आई आगे

हर किसी को हर प्रकार का आम पसंद नहीं होता है वह अपने किसी खास आम का इंतजार करता है। किसी को दशहरी आम पसंद होता है, तो किसी को लंगड़ा, कोई हिमसागर आम खाना चाहता है, तो कोई चौसा आम। वही थोड़ा अलग आमों की बात करें तो बादामी आम, तोतापुरी आम, सफेदा आम, नीलम आम यह ऐसे आम है जो लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आते हैं।

यह भी पढ़ें – Rajgarh News : दो गुटों के बीच झड़प में एक दुकान और 2-3 बाइकों को किया आग के हवाले

इतने नाम सुनने के बाद लोगों के मुंह में पानी ऐसे ही आ जाता है, लेकिन आम खरीदते समय लोग कुछ गलतियां कर बैठते हैं और इन गलतियों के कारण वह मीठे आम की जगह खट्टा आम लेकर चले आते हैं। आम खरीदते समय उसका चयन किस प्रकार से करना चाहिए और क्या सावधानी रखनी चाहिए इसकी जानकारी हम यहां पर जानते हैं।

सबसे पहले जब भी मार्केट जाते हैं आम खरीदने तो यह पता करें कि आप जिस आम को खरीदना चाह रहे हैं वह पुराने तो नहीं है। यह उनके छिलकों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है क्योंकि जिस आम के छिलके सिकुड़े हुए होंगे तो उसे देख आपको समझ में आ जाएगा वह आम पुराना है और यदि आम का छिलका कड़क और पीला है तो इसका मतलब आप एकदम ताजा है।

यह भी पढ़ें – Jabalpur News: जबलपुर पुलिस आरक्षक फिजिकल भर्ती टेस्ट में एक और मौत

आम को देख कर भी आप पता लगा सकते हैं कि यह केमिकल द्वारा पकाया गया है या प्राकृतिक तौर पर। इसके लिए आपको आम पर देखना होगा कि कहीं उस पर कोई दाग या काला धब्बा तो नहीं है। दाग व काला धब्बा वाले आम केमिकल से पकाया गए होते हैं।

आम को आप सूंघ कर भी पता लगा सकते हैं कि यह पूरी तरह से पका हुआ है कि नहीं। जब आप आम को सूंघते हैं और आम की खुशबू आती है तो इसका मतलब है कि यह पूरी तरह से पका हुआ है अन्यथा अगर खुशबू के साथ अल्कोहल की गंध आ रही है तो समझ जाइए कि इसमें केमिकल मिला हुआ है।

यह भी पढ़ें – पुष्पा के दूसरे पार्ट के लिए इतने करोड़ चार्ज कर रहे हैं अल्लू अर्जुन

कभी भी आम खरीदते वक्त ज्यादा टाइट आम नहीं खरीदें, क्योंकि यह अंदर से कच्चा निकल सकता है इसलिए आम खरीदते समय हल्का सा उसे दबा कर देख लें।