अंतरजातीय विवाह करने पर मिलेगी ढाई लाख रुपये प्रोत्साहन राशि, जानें सरकार की पूरी योजना

Uttarakhand Government Inter Caste Marriage Scheme : अंतरजातीय विवाह यानि इंटर कास्ट मैरिज (Inter Caste Marriage) किसी ज़माने में समाज में स्वीकार्य नहीं थी लेकिन आज बदलते परिवेष और बदलती सामाजिक सोच में ये ना सिर्फ स्वीकार्य है बल्कि इंटर कास्ट मैरिज करने वालों को एक अच्छे उदाहरण के तौर पर देखा जाता है। ख़ास बात तो ये है कि अब कुछ राज्य सरकारें इसे प्रोत्साहित करने के लिए योजनायें चला रही हैं साथ में प्रोत्साहन राशि भी दे रही हैं।

उत्तराखंड सरकार ने बनाई अंतरजातीय विवाह योजना 

उत्तराखंड सरकार भी एक ऐसी ही सरकार है जो अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहित कर रही है, सरकार ने इसके लिए एक योजना भी बनाई है इसका नाम “उत्तराखंड अंतरजातीय विवाह योजना” है। उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार इस योजना के तहत इंटर कास्ट मैरिज करने वाले जोड़े को 2.5 लाख रुपये प्रोत्साहन राशि भी दे रही है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....